Tuesday 1 August 2017

एक सफल ब्‍लॉगर कैसे बनें (How to became a success Blogger)


फारूक अब्‍बास। दोस्‍तो आज की ब्‍लॉगिंग की दुनियॉ में ध्‍ाडल्‍ले से ब्‍लॉग बन रहे हैं। बहुत सारे विषयों पर ब्‍लॉग बन रहे हैं और जब से ब्‍लॉग बनाकर पैसे कमाना अासान हुआ है तब से ब्‍लॉगिंग के क्षेत्र में तो क्रॉन्ति से अा गई है। खास कर हिन्‍दी ब्‍लॉगर। अब तो अालम यह है कि एक एक हिन्‍दी ब्‍लॉगर के कम से कम 4-5 ब्‍लॉग हैं। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि क्‍या ज्‍यादा से ज्‍यादा ब्‍लॉग बनाना उचित है। क्‍या ज्‍यादा ब्‍लॉग बनानें से हम प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बन जायेंगे। प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बनने के लिये एक ही ब्‍लॉग काफी होता है। लेकिन एक प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बनें तो बनें कैसे आज की पोस्‍ट में हम आपकी मदद करेंगे। दोस्‍तो प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बनने के लिये शुरू से ही कमर कसनी पडती है।अगर आप नया नया ब्‍लॉग बना रहे हो तो आप के लिये जरूरी है कि शुरू से ही एेसे कदम उठाऐं कि बाद में कोई दिक्‍कत न आये । आज हम आपको बता रहे हैं कि ब्‍लॉग बनाने से पूर्व आपको कुछ बाते ध्‍यान में रखनी पडेगी। अगर आप ने तैयारी शुरू से की और पूरी रणनीति के तहत ब्‍लॉगिंग शुरू की तो आप केवल 6 महीनें में ही एक सफल ब्‍लॉगर बन जाओगे। 


ब्‍लॉग बनानें से पूर्व ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

1- पर्याप्‍त समय:- 

प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बनने से पूर्व एक बात ध्‍यान में रखें ब्‍लॉग को कभी टाइम पास के रूप में न लें। हो सकता है कि आप अपनी आजीविका के लिये कोई और कार्य कर रहे हैं फिर भी ब्‍लॉगिंग को पर्याप्‍त टाइम दें। ब्‍लॉगिंग के एक समय निश्‍चित कर लें जिससे ब्‍लॉगिंग करनें में मजा आये। अगर आप वास्‍तव में ब्‍लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैैं तो आपको इसे गम्‍भीरता से लेना होगा। सिर्फ सोच लेना कि ब्‍लॉग बनाना हैं और ब्‍लॉग बनाते ही पैसे बरसना शुरू हो जाऐंगे। ये इतना आसान भी नही हैैं अगर ये इतना आसान होता तो आज हर दूसरा व्‍यक्ति ब्‍लॉगर होता। जैसे कि सभी जानते हैं कि कोई भी काम करो चाहे बो जॉब हो या बिजनिस, उसे पर्याप्‍त समय देना ही होता है । ठीक ऐसा ही हिसाब ब्‍लॉगिंग में भी होता हैै। अगर आप सोच रहे हैं कि बिना ब्‍लॉगिंग को समय दिये आप ब्‍लॉग से लाखों रूपये कमा सकते हो तो आप एक बात हमेशा ध्‍यान रखिये कि पैसे पेड पर नही उगते। अगर आप वास्‍तव में गम्‍भीर ब्‍लॉगिंग करना चाहते हो तो आपको ब्‍लॉगिंग को पर्याप्‍त समय दें। यदि वर्तमान में आपके पास समय नही हैैं तो फिर आप ब्‍लॉगिंग से दूर रहे और जब पर्याप्‍त समय का समाधान हो जाऐ तो ही आप ब्‍लॉगिंग मेें आऐ। ब्‍लॉगिंग में पर्याप्‍त समय देने से आपके लेखन कौशल मेें निखार आऐगा साथ ही साथ आप एक अच्‍छे ब्‍लॉगर के रूप में उभर कर सामनें आओगे। 


2- विषय का चयन:- 

 ब्‍लॉग बनानें से पूर्व अपनी रूचि तलाशें। अापके अन्‍दर कौन सी ऐसी चीज है जिसमें अाप माहिर हो और उस बारें में आप दुनिया को ज्‍यादा से ज्‍यादा बता सकते हो। जब आप को आपकी रूचि पता चल जाये तो उसी विषय पर ब्‍लॉग बनाऐं। मान लीजिये आपको  मोबाइल जगत के बारें में ज्‍यादा रूचि है। कौन से फोन कब लॉन्‍च हो रहा है कोन से फोन में क्‍या क्‍या फीचर हैं। कौन से फोन की कीमत कितनी हैं तो अाप मोबाइल से जुड हुआ ब्‍लॉग बना सकते हो। यदि अाप किसी बैंक बगैरह में काम करते हो तो बैंकिग विषय पर ब्‍लॉग बना सकते हो। यदि क्रिकेट में रूचि है तो क्रिकेट से सम्‍बन्धित ब्‍लॉग बना सकते हो। यदि अापने अपनी रूचि के विपरीत ब्‍लॉग बनाया तो आप उस ब्‍लॉग पर पर्याप्‍त सामग्री इकटठी नही कर पाऐंगे अौर कुछ दिनों पश्‍चात सफलता न मिलने पर ऊब जाऐंगे और हो सकता है कि आप ब्‍लॉगिंग करना ही छोड दें। कुछ लोग आते हैैं और एक ऐसे विषय पर ब्‍लॉग बना लेते हैैं जिस के बारें में उन्‍हे खास जानकारी नही होती। शुरूआत मेें तो वे लोग दूसरे ब्‍लॉग से पढकर या फिर कॉपी करके,शब्‍दों मेें हेर फेर करके किसी खास विषय पर ब्‍लॉग बना लेते हैं लेकिन जल्‍दी ही वो ब्‍लॉगिंग छोड भी देते हैं। इसलिये ऐसे विषय पर ही ब्‍लॉग बनाऐं जिस विषय मेें आप माहिर हों। 
3. भाषा का चयन:-
 ब्‍लॉग बनानें से पूर्व भाषा का चयन अवश्‍य कर लें। क्‍योंकि भाषा आपके ब्‍लॉग का आधार होती है। सारा दारोमदार इसी पर टिका होता है। भाषा का  चयन करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि वो भाषा आपको अच्‍छे तरीके आती हो और गूगल एडसेंस को सपोर्ट करती हो। अगर आप अपनी बात को पाठक के सामनें साफ सुथरी व समझनें योग्‍य भाषा मेें समझाऐंगे तो पाठक आपके ब्‍लॉग से हटकर कहीं नही जाऐगा। इसलिये भाषा पर ध्‍यान देना भी बहुत आवश्‍यक है। अगर आप हिन्‍दी मेें लिखते हो तो शुध्‍द हिन्‍दी की बजाय प्रचलित या आम बोलचाल बाली हिन्‍दी का चयन करें। 


4- प्‍लेटफार्म का चयन:- 

प्‍लेटफार्म भी एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है ब्‍लॉगिंग में। ब्‍लॉगिंग श्‍ाुरू करनें से पूर्व अपने लिये एक ऐसा प्‍लेटफार्म चुन सकते हो जिसमें आपके लिये आसानी हो। अगर आप बिना पैसे लगाऐ ब्‍लॉग श्‍ाुरू करना चाहते हो तो ब्‍लॉगर को चुन सकते हो। यदि अाप थाेडा सा इन्‍वेस्‍ट करनें के लिये तैयार हो तो आप खुद की डोमेन होस्टिंग खरीद कर भी अपना ब्‍लॉग शुरू कर सकते हो या फिर वर्डपेस पर भी अपना ब्‍लॉग बना सकते हो।प्‍लेटफार्म भी ब्‍लॉग की कामयाबी मेें एक अहम भूमिका रखता हैै। कई नऐ ब्‍लॉगर जोश में वर्डप्रेस या किसी अन्‍य होस्टिंग पर पैसे खर्च करके ब्‍लॉग बना लेेते हैं लेकिन बाद मेें जब वो इसका  खर्चा नही उठा पाते तो ब्लॉगिंग ही छोड जाते हैं। इसलिये अपनी जेब देखकर ही प्‍लेटफार्म का चयन करें। कई मायनों में वर्डप्रेस या अन्‍य होस्टिंंग पर ब्‍लॉगिंग फायदेमन्‍द तो रहती है लेकिन अगर आप नऐ ब्‍लॉगर हैं तो आप गूगल की ब्‍लॉगर सर्विस का ही इस्‍तेमाल करें तो ज्‍यादा बेहतर है। 

5-  आकषर्क डिजायन एवं रंग प्रयोग:- 

अगर कोई भी पाठक अापके ब्‍लाॅग पर अाता है और उसे आपके ब्‍लॉग का डिजाइन पसंन्‍द नही आया या अापके ब्‍लॉग पर प्रयुक्‍त किये गये रंग से कोई समस्‍या है तो वो दोबारा अापको ब्‍लॉग पर नही आयेगा। ब्‍लॉग का डिजाइन ऐसा होना चाहिये जो कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल सब पे परफेक्‍ट दिखे। और कलर भी ऑखों को चुभे नहीं। आपके ब्‍लॉग का डिजायन ज्‍यादा हैवी नही होना चाहिये नही तो आपका ब्‍लॉग लोड होने में देर लगाऐगा और पाठक आपके ब्‍लॉग को लोड होने से पहले ही वापस चले जाऐंगें। आप चाहो तो खुद भी इसे डिजाइन कर सकते हो या किसी डिजाइनर से भी डिजायन करवा सकते हो। आपको एक उदाहरण देता हूॅ अगर आप मार्केट मेें जाते हो और आपको कुछ नया व अच्‍छा चाहिये तो आप बडे शोरूम में ही जाओगे फिर चाहे वहाॅ आपको नया बताकर पुराना माल ही क्‍यों न बेच दिया जाऐ। वहीं अगर एक छोटी सी दुकान मेें नया ब ब्राण्‍डेड माल मिलेगा तो भी आप उसके ब्राण्‍ड होने पर श्‍ाक करोगे। ऐसा ही ब्‍लॉगिंग में होता है अगर आपका ब्‍लॉग अच्‍छे से डिजायन नही किया गया है तो पाठक आपके ब्‍लॉग पर दोबारा नही आऐगा चाहे आपका कन्‍टेंंट कितना ही अच्‍छा क्‍यों न हो। 


6- लेखन शैली:- 

आपकी लेखन शैली जितनी ज्‍यादा दमदार होगी। ब्‍लॉग उतना ही ज्‍यादा पोपूलर होगा। आपकी लेखन शैली ऐसी होनी चाहिये कि पाठक आपसे बंधॉ रहे और जब तक पूरी पोस्‍ट न पढ ले तब तक वो अापके ब्‍लॉग को छोड कर न जाये। सही शब्‍दों का इस्‍तेमाल करिये। ऐसा लिखिये की पाठक को लगे वो उस ब्‍लॉग को पढ नही रहा बल्कि आप खुद उसे बता रहे हो। इससे पाठक को अपनापन सा लगता है और बार बार आपके ब्‍लॉग पर आता है। अगर पाठक आप की पोस्‍ट में जरा सा भी बोर हुआ तो वो छोड कर चला चाऐगा। इसके अलावा सही TAGS का इस्‍तेमाल करें जिससे पाठक अपने मूड के हिसाब से पोस्‍ट पढ सके। अगर आपनें गलत टैंगिंग की तो पाठक विषय से भटक जाऐगा और वो जल्‍दी ही ब्‍लॉग छोड कर चला जाऐगा। आपकी इनकम व पोपूलरिटी इस बात पर भी निर्भर करती है कि एक पाठक आपके ब्‍लॉग पर कितनी देर तक रूकता है। 

7- नियमित पोस्टिंग:-

 अपने ब्‍लॉग पर आप नियमित एवं श्रंखलावध्‍द पोस्टिंग करते रहना जरूरी है। जिस तरह से सॉस ले‍ना मनुष्‍य की जरूरत है उसी तरह नियमित पोस्टिंग भी एक ब्‍लॉग की जरूरत है। यदि पोस्टिंग करनें में कोई शिथिलता बरती गई तो समझो आपको ब्‍लॉग मर जायेगा। नियमित पोस्टिंग करनें से आपके पास नए नए पाठक आते रहेगें। नियमित पोस्टिंग से आपके ब्‍लॉग पर कन्‍टेट बढता जाऐगा और आपका ब्‍लॉग एक विशालकाय संग्रह की रूप में बन जाएगा। फिर आपकी इनकम दिन दूनी रात चाैैगुनी हो जाएगी। अगर नियमित पोस्टिंग करते हो तो आप को नियमित पाठक भी मिल जाऐंगे। 


8- पर्याप्‍त प्रचार:-

 विभिन्‍न पलेटफॉर्म पर और विभिन्‍न तरीकों से अपने ब्‍लॉग का प्रचार करते रहना भी बेहद जरूरी है। नही तो सारी मेहनत पर पानी फिर जायेगा। सफल ब्‍लॉगर बननें के लिये सिर्फ लेखन कला में माहिर होना ही जरूरी नही हैं साथ साथ मार्केटिंंग भी आना जरूरी है। जैैसे कोई फिल्‍म जब लॉच होती हैै तो वो कितनी भी अच्‍छी हो अगर उसका ठीक तरह से प्रमोशन न हो तो वो फिल्‍म फ्लाॅॅप हो जाती है। और एक खराब फिल्‍म भी प्रमोशन व मार्केटिंग की बदौलत सुपर हिट साबित होती है। ठीक वैेसे भी एक लेखक तब ही सफल हो पाता है जब वो अपनी किताब या ब्‍लॉग का प्रमोशन करे। बिना प्रमोशन के उसकी किताब या ब्‍लॉग को कोई नही पढता फिर चाहें वो कितना अच्‍छा क्‍यों न लिखे। इसलिये ब्‍लॉग की मार्केटिंग करना भी जरूरी होता हैै। शुरूआत में आप फेसबुक, व्‍हाटस एप टिवटर के जरिये खुद ही अपने ब्‍लॉग को प्रमोट कर सकते हो। जब बाद में आपको एक अच्‍छी इनकम आनें लगे तो किसी प्रोफेशनल मार्केटिग कम्‍पनी को हायर कर सकते हो। 

दोस्‍तो ऊपर दी गई सभी बातों पर गौर करके ब्‍लॉग बनाया जाये जो निश्चित रूप से ही आप एक प्रोफेशनल ब्‍लॉगर बन जाओगे। दोस्‍तो अापको हमारे ब्‍लॉग की यह पोस्‍ट कैसी लगी कमेन्‍ट करके हमें अवश्‍य बताऐं। अगर आपको ब्‍लॉगिंग को लेकर कोई समस्‍या है तो भी कमेंन्‍ट बॉक्‍स में  लिख दें हम शीघ्र ही उसे हल करनें की कोशिश करेंगे।

You may like these blogs too: 

No comments:

Post a Comment