Thursday 3 August 2017

सफलता का सबसे खतरनाक रास्ता DANGEROUS WAY TO SUCCESS IN HINDI



एक बार एक लार्क (Lark) चिड़िया जंगल मेँ अपनेँ मीठे सुर मेँ गाना गा रही थी।
तभी, उसके पास से एक किसान कीड़ोँ से भरा एक संदूक ले करके गुजरा।
लार्क चिड़िया नेँ उस किसान को रोक कर पूछा, “भाई तुम्हारे संदूक के अंदर क्या है, और अभी तुम कहाँ जा रहे हो?”
किसान नेँ चिड़िया से कहा कि इस संदुक मेँ कीड़े हैँ और वह बाजार से उन
कीड़ोँ के बदले पंख खरीदेगा। इतना कहकर किसान बाजार की तरफ बढ़ने लगा।
लार्क चिड़िया ने किसान का रास्ता रोकते हुए अनुरोध किया कि “पंख तो मेरे
पास भी हैँ। मुझे कीड़े तलाशनेँ के लिये बहुत सफर करना पड़ता है, तुम मेरा
एक पंख ले लो और बदले मेँ मुझे कीड़े दे दो। इससे मुझे कीड़ोँ की तलाश के
लिये बाहर नहीँ जाना पड़ेगा।”
किसान ने लार्क चिड़िया को कीड़े दे दिए, और लार्क ने बदले मेँ उसे उसका एक
पंख तोड़कर दे दिया।
उसके बाद रोज यही सिलसिला चलता रहा, और एक दिन ऐसा भी आया, जब लार्क के
पास देने के लिए एक भी पंख नहीँ बचा।
वह उड़कर कीड़े तलाशने लायक नहीँ रह गई थी।
वह भद्दी दिखनेँ लगी, उसनेँ अब गाना भी छोड़ दिखा। भोजन की तलाश करते-करते
जल्दी ही वह मर गई।
दोस्तोँ यही बातेँ हमारी जिँदगी पर भी लागु होती है। कई बार हम ऐसा
रास्ता चुनते हैँ जो हमेँ शुरूआती दौर मेँ बहुत आसान लगता है पर वही
रास्ता हमेँ आगे चलकर मुश्किल मेँ डाल देता है। लार्क चिड़िया को भोजन
हासिल करनेँ का तरीका बहुत आसान लगा लेकिन आगे चलकर वही मुश्किल और
नुकसानदेह तरीका साबित हुआ।
दोस्तोँ Life मेँ ऐसा कोई भी Shortcut नहीँ है जो आपको तुरंत Successful
बना दे अच्छा होगा कि आप लालच मेँ न फसेँ और आसान रास्ता रूपी सबसे
खतरनाक रास्ते मेँ अपने कदम न बढ़ायेँ।
Must Read:

No comments:

Post a Comment