Wednesday 2 August 2017

जानिये क्‍या है बाबा रामदेव का बिजनिस फॉर्मूला BUSINESS FORMULA OF BABA RAMDEV

बाबा रामदेव एक अच्छे बिजनिस मैन के रूप में जाने जाते हैं। बाबा की पतजंलि नें बडी से बडी मल्टीनेशनल कम्पनीज को हिला कर रख दिया है। सन 2006 में शुरू की गई इस कम्पनी का टर्नओवर आज 10 हजार करोड रूपये से भी ज्यादा है। आइये जानतें बाबा रामदेव का बिजनिस मैनेजमेन्ट 

1. बिजनिस करनें का सही समय

हर समय बिजनिस करनें का सही समय है। पतजंलि में जितने भी प्रोडक्ट हैं वो सारे प्रोडक्ट पहले से कई कम्पनियाॅ सप्लाई कर रही थीं। फिर भी बाबा नें अपनें प्रोडक्ट के लिये मार्केट में जगह बना कर साबित कर दिया कि मौका हर समय होता है। सही समय की तलाश न करो बल्कि आज ही काम शुरू कर दो।

2. क्वालिटी के साथ ग्राहक की जेब का भी ध्यान रखो

अक्सर देखा जाता है कि ब्राॅण्डेड कम्पनियों की चीजें जरूरत से ज्यादा मॅहगी होती हैं। आपको उसी क्वालिटी का कोई प्रोडक्ट ब्राॅण्डेड कम्पनी के प्रोडक्ट से आधी से भी कम कीमत पर मिल जाऐगा। बाबा रामदेव नें प्रोडक्ट की क्वालिटी और ग्राहक की जेब दोनों को ध्यान में रखकर बिजनिस किया है। याद रखिये अगर प्रोफिट कम हैं लेकिन आपका ग्राहक बेस ज्यादा है तो कम प्रोफिट भी हाई हो जाता है।

3. सही मार्केटिंग करें 

रामदेव नें मार्केटिंग के लिये भी ऐसे तरीके अपनाऐं जिसमें कम खर्च आये। अगर कम्पनी छोटे से शुरूआत कर रही है तो पैसे को बचाना सीखें। बाबा रामदेव नें पतंजलि को प्रमोट किया न कि अलग अलग प्रोडक्ट को। आज बाबा रामदेव अलग अलग प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर रहे हैं। 

4. क्वालिटी पर खास ध्यान

बिजनिस में चाहें प्रोफिट कम हो रहा हो लेकिन क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखना चाहिये। हाॅलांकि ज्यादा अच्छी क्वालिटी से प्रोडक्ट की कीमत भी बढती है। लेकिन फिर भी क्वालिटी से कोई समझौता नही होना चाहिये। अगर आपनें यह तय कर लिया तो यकीनन आप एक दिन बहुत आगे निकल जाओगे।

5. कस्टूयमर इज किंग

कोई भी बिजनिस क्यों न हो उस बिजनिस को सिर्फ ग्राहक ही चलाते हैं। इसलिये ग्राहक के हित में हमेशा काम करना चाहिये। आप कस्टयूमर के हित में काम किये बगैर कुछ दिन तक तो बिजनिस कर सकते हैं लेकिन हमेशा नहीं।

6. दिल की सुनो

बाबा रामदेव ने साबित कर दिया कि बडे स्तर का बिजनिस करनें के लिये किसी हाई क्लास मैनेजमेन्ट की जरूरत नही है। अगर आप अपनी पूरी ईमानदारी व निष्ठा से काम दिल लगाकर काम करते हो तो कोई भी बिजनिस सफल हो सकता है। जिस लेवल पर एफएमसीजी कम्पनियाॅ कई वर्षों में पहुॅची हैं बाबा रामदेव नें यह मुकाम कुछ वर्षों में पूरा कर लिया। 


Must Read:

No comments:

Post a Comment