Monday, 17 July 2017

क्या थकान आपकी सफलता में बाधक है? | Tiredness Vs Success




दीपक एक Hard working और Intelligent लड़का है। लेकिन जब वह office से घर लौटता है तो उसे इतनी थकान (tiredness) हो जाती है कि उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता।
थकान के कारण वह घर का कोई भी कार्य सही से नहीं कर पाता है। कभी-कभी अधिक काम होने की वजह से office में भी वह थकान (tiredness or fatigue) महसूस करने लगता है।


how to overcome tiredness or fatigue in hindi
Tiredness Vs Success

थकान के कारण उसके बहुत से कार्य pending में रहते हैं। उसका कार्य करने का मन तो होता है लेकिन बहुत थका हुआ (over tired) होने के कारण वह बहुत से कार्य नहीं कर पाता है।
दोस्तों! अधिकतर लोग आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में दीपक जैसा ही feel करते हैं।
वैसे अधिक कार्य होने की वजह से tiredness का हो जाना एक सामान्य बात है लेकिन थकान की वजह से बहुत से कार्य न हो पाना या ठीक से न हो पाना, यह सही नहीं है।
सफलता प्राप्त करने के लिए हमें बहुत से कार्य करने होते हैं। और अधिक कार्य होने की वजह से थकान हो जाना एक सामान्य बात है।
लेकिन यह भी सत्य है कि आजकल के competition से भरे atmosphere में यदि हम सफल होना चाहते है तो हमें दूसरों से आगे निकलना होगा, दूसरों से तेज चलना होगा और दूसरों से अधिक time अपने work को देना होगा तभी हम success हो पाएंगे।
अब जाहिर सी बात है कि ऐसा करने पर थकान तो होगी। अतः यदि हमें दूसरों से आगे निकलना है और सफलता की राह पर लगातार चलना है तो थकान (fatigue) पर काबू पाना ही होगा।
यदि हम कार्य करते समय या कार्य करने के बाद कम थकेंगे तो और भी अधिक कार्य कर पाएंगे। और यही अधिक कार्य हमें दूसरों से आगे कर देगा। यही extra work हमें बड़ी सफलता (Big success) देगा।
बहुत से लोग doctor से जाकर खुद के बारे में पूछते हैं कि “मैं हमेशा थका हुआ क्यों रहता हूँ।” (why am i always tired)। तब डॉक्टर उनको बहुत सी medicine दे देता है और वह इसके आदी हो जाते हैं। यदि आपको कोई बीमारी नहीं है तो केवल tiredness की वजह से डॉक्टर के पास जाने की कोई जरुरत नहीं है।
दोस्तों! आज मैं आपको थकान होने के कारण (causes of fatigue), थकान से बचने के तरीके (How to relieve fatigue) तथा थकान होने पर कैसे relax हुआ जाए, इन topics पर आपको जानकारी दूंगा।
यदि आपके मन में सफल होने के बारे में positive thinking है तो आप 100 % सफल होंगे, सफल होने से आपको कोई भी नहीं रोक सकता। लेकिन यदि हम काम से होने वाली थकान को काबू में करना सीख लें तो सफल होना और भी आसान हो जायेगा। 

हमें थकान क्यों होती है?

Causes Of Tiredness

1- हर व्यक्ति की work करने की एक limit होती है। यदि कोई जरुरत से अधिक कार्य करे तो tiredness होने लगती है।
2- रात सोने के लिए होती है। लेकिन यदि किसी भी वजह से रात में हम कम सो पाते हैं तो दूसरे दिन थकान हो जाती है।
3- यदि हम कोई ऐसा कार्य करते हैं जो हमारे मन का न हो तो हमारा मन उस कार्य में नहीं लगता और हमें बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है।
4- यदि आप tension में रहते हैं या आप depression के शिकार हैं तो अब यदि आप बहुत कम कार्य भी करोगे तो बहुत जल्दी थक (tired) जाओगे।
5- बहुत से लोग fit रहने के लिए exercise करते हैं। यदि आप जरुरत से अधिक exercise करेंगे तो आपको दिन भर थकान का सामना करना पड़ेगा।
6- कुछ लोग अधिक कार्य होने की वजह से सही समय पर खाना नहीं खाते हैं। सही समय पर lunch या diner न करना भी fatigue का कारण बन जाता है।
7- यदि कोई व्यक्ति लगातार कार्य (Continuous work) करता रहे तो उसे थकान बहुत जल्दी महसूस होने लगती है।
8- कुछ लोगों को बहुत सोचने की आदत होती है। ऐसे लोग काम करते हुए भी कुछ सोचते रहते हैं। overthinking की वजह से भी बहुत जल्दी थकान होने लगती है।
9- सभी को morning में जल्दी उठ जाना चाहिए। लेकिन कुछ लोग बहुत देर से उठते हैं। सूर्य के निकल आने के काफी देर बाद उठने से भी पूरे दिन थकान बनी रहती है।
10- यदि आपकी body में कोई disease जैसे खून की कमी, विटामिन की कमी, कमजोरी आदि है तो भी आप जल्दी थकान महसूस करेंगे और कम कार्य में ही अधिक थक जायेंगे।
यह सभी वह कारण हैं जिसकी वजह से हमें थकान महसूस होती है। थकान को सफलता का बाधक माना गया है। ऐसा तो नहीं हो सकता कि हमें कभी tiredness न हो लेकिन यदि इस थकान को काबू कर लिया जाये तो हम अधिक कार्य बिना किसी थकान के कर सकते हैं।
अब मैं आपको थकान से बचने के उपाय (Thakan se bachne ke upay) बताऊंगा। कृपया इन्हें ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में इनका प्रयोग करके बिना थकान के अधिक कार्य करें क्योकि सफलता पाने के लिए हमें कुछ एक्स्ट्रा करना होगा और यह एक्स्ट्रा हम तभी कर सकते हैं जब हमें थकान महसूस न हो।

थकान से कैसे बचा जा सकता है?

How To Overcome Tiredness

1- थकान से बचने के लिए कोई भी कार्य लगातार न करें। कार्य करते समय बीच-बीच में break लेते रहें।
2- थकान से बचने के लिए रोज कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। नींद पूरी होने से आप दिन भर fresh महसूस करेंगे।
3- यदि आपको मानसिक थकान (mental fatigue) हो गई है तो आप अपना favorite music सुन सकते हैं। अच्छे संगीत से थकान बहुत जल्दी दूर हो जाती है।
4- सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। सुबह की fresh air आपको पूरे दिन तरोताजा रखती है और थकान नहीं होने देती।
5- थकान से बचने के लिए सही समय पर खाना खाने की habit बना लें। सुबह को balanced breakfast जरूर लें। सही समय पर खाना खाने से आपके शरीर को energy मिलती रहती है और आप थकते नहीं हैं।
6- कुछ लोग सोचते हैं कि जितनी exercise की जाये, उतना ही अच्छा है। यह बात दिमाग से निकाल दें। सुबह और शाम को exercise तो जरूर करें लेकिन ज्यादा heavy न करें।
7- ऑफिस में यदि थकान होने लगे तो कुछ देर rest कर लें या कुछ देर इधर उधर टहल लें या अपने Colleagues से कुछ देर बातें कर लें। आप अच्छा महसूस करेंगे।
8- थकान होने पर आप कोई अपनी पसंद की book को पढ़ सकते हैं। थकान दूर करने के लिए आप jokes, motivational stories or articles पढ़ सकते हैं।
9- थकान होने पर आप अपने किसी प्रियजन या दोस्तों को फ़ोन कर सकते हैं। mobile से बात करना थकान मिटाने का एक अच्छा विकल्प है।
10- office से घर आने पर शारीरिक थकान (Physical fatigue) मिटाने के लिए सबसे पहले आप एक कप चाय याकॉफी जरूर पिएं और कुछ समय का rest जरूर लें।
11– यदि आप weekend में अपनी family के साथ किसी अच्छी जगह घूमने जाएँ तो आपकी पूरे सप्ताह की थकान दूर हो जाएगी। अतः week में आसपास किसी जगह घूमने जरूर जाएँ।
12– कार्य करते हुए यदि थोड़ी थकान हो जाये तो एक ग्लास पानी पिएं। पानी को थकान मिटाने का एक बहुत अच्छाटॉनिक माना जाता है।
13– तनावमुक्त रहने की कोशिश करें। tension free रहने से थकान बहुत कम होती है।
14– यदि आप overthinking करते हैं तो अपनी इस problem को दूर करें। कम सोचें लेकिन अच्छा सोचें और काम ज्यादा करें। 
15– थकान दूर करने के लिए आप meditation और yoga का प्रयोग कर सकते हैं। मैडिटेशन और योग आपकेmind और body दोनों को relax रखता है और थकान नहीं होने देता।
16– यदि आपकी body में कोई disease है तो तुरंत अपने family doctor से contact करें। body का 6months में एक बार checkup जरूर कराते रहे।
17– थकान होने पर यदि आप Television पर अपना favorite program, movies आदि देखते हैं तो भी tiredness दूर हो जाती है। 
18– यदि थकान ज्यादा (very tired) हो जाये तो कुछ ऐसा करें जिससे आप खुलकर हंस सकें। laughing से आपकाstress दूर हो जाता है और आप रिलैक्स फील करते हैं।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com

No comments:

Post a Comment