Saturday 15 July 2017

अपनी Thinking को Action में बदलना सीखिये | Start To Success



इस प्रश्न का बहुत से लोग अपनी-अपनी नॉलेज के हिसाब से अलग-अलग उत्तर देंगे। लेकिन मेरा मानना है कि सफलता के लिए सबसे जरुरी उस कार्य (work) या लक्ष्य (target) का होना है जिसमे सफलता प्राप्त करनी है।

convert your thinking into action
Start To Success

अब यहाँ यह भी जरुरी है की कोई कार्य करने के लिए उस कार्य को START भी करना होता है और जो भी कार्य हम start करेंगे तो उसके लिए हमें पहले उस कार्य के बारे में सोचना (thinking) होता है।
दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सबसे पहले हमें यह सोचना होगा कि सफलता प्राप्त करने के लिए हमें कौन सा काम करना है। इसके बाद उस कार्य को proper planning के साथ स्टार्ट करना होगा। इसके बाद उस कार्य को positively पूरा करना होगा। इस process के बाद जो अनमोल (valuable) चीज हमें मिलेगी उसका नाम होगा– सफलता।
आजकल सफलता के इस process को पूरा करने में एक बहुत बड़ी बाधा सामने आ रही है, वह यह है कि सफलता प्राप्त करने के लिए हम किसी कार्य के बारे में सोच तो रहे हैं लेकिन उस कार्य को START नहीं कर रहे हैं। और जब कार्य की शुरुआत ही नहीं होगी तो सफलता कैसे मिलेगी?
यानी जब तक हम अपनी thinking को action में नहीं बदलेंगे तब तक success हमें कैसे मिलेगी?
मेरा एक friend है जो 2 साल पहले मुझे मिला था। तब उसने अपनी study को complete कर लिया था। उस समय मैंने उससे पूछा था कि अब तुम्हारी future planning क्या है? तब उसने उत्तर दिया था कि उसने automobile parts का business करने के बारे में सोचा है।
उसके बाद किसी कारण से मैं उससे नहीं मिल पाया। लेकिन दो दिन पहले मैं उससे मिला तो मैंने उससे उसके automobile parts के business के बारे में पूछा तो उसने कहा कि वह आज भी उस business के बारे में सोच रहा है और उसके बारे में प्लानिंग बना रहा है। उसका यह उत्तर सुनकर मैं बहुत shocked हुआ।
दोस्तों! अब आप ही बताइये, क्या वह सही कर रहा है? बिलकुल नहीं! सोचिये यदि वह 2 साल पहले अपना बिज़नेस स्टार्ट कर देता तो हो सकता है कि आज सफलता उसके कदम चूम रही होती। लेकिन वह आज भी उस business की planning कर रहा है।
अतः हम सभी को यह समझ लेना चाहिए कि किसी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें उस कार्य को start करना होता है। हमें अपनी thinking को action में बदलना होता है। लोग अच्छे कार्यों के बारे में सोचते तो बहुत हैं लेकिन केवल सोचते ही रहते हैं, उस काम की शुरुआत नहीं करते। आपने भी अपनी life में इस बात का अनुभव किया होगा।
हमारे पड़ोस में रहने वाले सौरभ को ही देख लीजिये, वह एक student है और जब से वह 12th में आया है, तब से एक अच्छा Time Table बनाकर उसे follow करने के बारे में सोच रहा है ताकि उसे follow करके वह exam की बहुत अच्छी तैयारी कर सके और अपने स्कूल में top rank हासिल कर सके।
उसने एक अच्छा Time Table भी बना लिया है लेकिन उस टाइम टेबल के अनुसार वह अभी अपनी study को start नहीं कर पाया है। वह start करने के लिए अच्छे समय और अच्छे दिन (right time and suitable day) का इंतजार कर रहा है। रोज यही सोचता है कि कल से start करूँगा लेकिन उसका यह कल पता नहीं कब आएगा।
सोचिये जब उसने START ही नहीं किया तो SUCCESS कैसे मिलेगी? नहीं मिल पायेगी।
बहुत से students ऐसा करते हैं। यदि आप भी एक student है और ऐसा करते हैं तो तुरंत “सोचना” (thinking) बंद करके “करना” (action) शुरू कीजिये।
ऐसे अनेकों उदाहरण हमें मिल जाएंगे जहाँ लोग सफलता तो पाना चाहते हैं लेकिन जिस कार्य को करके सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, उस कार्य को ही START नहीं कर पाते और उसको करने के बारे में केवल सोचते रहते हैं।
करोड़पति सभी बनना चाहते हैं लेकिन important यह है कि कितने लोग Crorepati बनने के process को Start करते हैं। जो स्टार्ट कर देते हैं उन्हें पैसा (Money) कमाने में आनंद आने लगता है और वह एक दिन करोड़पति बन जाते है और जो सोचते रहते हैं, वह आज भी केवल सोच ही रहे हैं।
लोग Real Estate में पैसा लगाकर बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं। लेकिन बहुत से लोग यह सोचते रहते हैं कि जब जमीन सस्ती होगी या कोई सस्ती जमीन मिलेगी तब उसे खरीदूंगा। जबकि वह लोग यह नहीं जानते कि रियल एस्टेट में जमीन खरीदने का इन्तजार नहीं किया जाता बल्कि जमीन खरीदने के बाद उसके मूल्य (value) बढ़ने का इन्तजार किया जाता है।

दोस्तों! यह सभी उदाहरण हमें बहुत कुछ बताते हैं। इन सभी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आइये मैं आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताता हूँ—

1- सबसे जरुरी बात यह सीखने को मिलती है कि यदि हम किसी कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो केवल उस कार्य के बारे में सोचते रहने से और उसकी प्लानिंग बनाते रहने से या फिर उसे करने के लिए सही समय और सही दिन का इन्तजार करने से सफलता नहीं मिलेगी बल्कि सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी है– कार्य की शुरुआत करना। Success को प्राप्त करने के लिए हमें अपनी thinking को action में बदलना होगा।
2- किसी काम को करने के बारे में केवल सोचते रहने से कोई भी फायदा नहीं होता बल्कि बहुत से नुकसान हो जाते हैं। केवल सोचते रहने से हर दिन सफलता हमसे बहुत दूर होती चली जाती है और Time भी बहुत spend होता है।
अतः किसी कार्य को करने के लिए हमें केवल उतना सोचना चाहिए जितना उस कार्य को सही से start करने के लिए जरुरी हो। और जब एक बार कार्य start हो गया तो हम उसके बारे में और भी बहुत कुछ सोच सकते हैं। यहाँ सबसे जरुरी कार्य को शुरू करना है। अतः नुकसान से बचना है तो हमें अपनी thinking को action में convert करना सीख लेना चाहिए।
3- सक्सेस पाने के लिए हम किसी वर्क को जितनी जल्दी Start कर देंगे, जीवन में उतनी ही जल्दी हमें success प्राप्त हो जाएगी। एक अच्छा start हमारे और सफलता के बीच की दूरी को कम कर देता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके starting point और success point के बीच का फासला न बढ़े तो आपको किसी कार्य को जल्दी ही start कर देना चाहिए। अतः जितनी जल्दी हो सके अपनी thinking को action में बदल दीजिये।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/08/convert-your-thinking-into-action-for-success-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment