Saturday 22 July 2017

Tension Free रहने के 10 तरीके | Health Tips In Hindi




आजकल की Life बहुत Busy होती जा रही है। काम का बोझ इतना बढ़ता जा रहा है कि ऐसे में बहुत से मानसिक तनाव (Mental stress) होने लगते हैं, गुस्सा (Anger) बढ़ जाता है और रोज थकान (Feel tired) हो जाती है।
अब ऐसे में Stress free life जीने के दो रास्ते हैं–
पहला- अपना काम कम कर लिया जाये।
दूसरा- Stress free रहने के उपाय खोजे जाएं।
यदि हम पहला रास्ता अपनाते हैं तो हम जीवन की प्रतियोगिता (Life Competition) में बहुत पीछे रह जायेंगे। अतः दूसरा रास्ता ही अधिक अच्छा प्रतीत होता है।
लेकिन अब प्रश्न यह आता है कि-

तनाव मुक्त जीवन कैसे जिया जाए?

How to live a stress free life?

या

टेंशन फ्री कैसे रहा जाए?

How to be tension free?

दोस्तों आज मैं आपको Stress free life जीने के कुछ ऐसे तरीके (Tips for stress free life) बताने जा रहा हूँ जो आपको Tension free बनायेंगे और Tension free life जीने में आपकी Help करेंगे।
how to be stress free in life, tips for tension free in hindi, aapki safalta

जीवन में तनाव दूर करने के तरीके

Ways To Reduce Stress In Life

अब मैं आपको टेंशन free रहने के 10 तरीके बताने जा रहा हूँ। कृपया इन्हें ध्यान से पढ़ें और जीवन में सफलता प्राप्त करने की दिशा में एक कदम (A step towards achieving success) और आगे बढ़ जाएं।

1st

वर्तमान में रहना सीखें

Be Present

बहुत से लोग या तो अपने Past के बारे में सोचते रहते हैं या फिर अपने Future को लेकर कुछ न कुछ सोचते रहते हैं। ऐसा करने से जो कार्य हम Present में कर रहे होते हैं, उसमे मन नहीं लगा पाते जिससे कार्य सही (Right work) से नहीं हो पाता और Work stress बढ़ जाता है।
Past और Future को लेकर चिंता मत कीजिये तथा ध्यान रखिये हमारा नियंत्रण केवल Present पर है। Present में रहना सीखें (Live in present)। जो भी कार्य आप कर रहे हैं, पूरा ध्यान उस कार्य पर लगाएं तो कार्य भी सही होगा और आप Stress से भी बच जायेंगे।

2nd

स्वयं से सकारात्मक बातें करें

Positive Self Talk

खुद से बातें करना और उन बातों में सकारात्मक शब्दों (Positive words) का प्रयोग करने से Stress बहुत जल्दी दूर हो जाता है। आपको दिन में एक बार ऐसा जरूर करना चाहिए। आप अपने हिसाब से सकारात्मक शब्दों का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे शब्दों को चुनें जो आपको Motivate करें और Stress भी दूर करें। आप इन शब्दों को Use कर सकते हैं–
1- मैं अच्छा महसूस कर रहा हूँ। (I am feeling good.)
2- मैं बहुत खुशी का अनुभव कर रहा हूँ। (I am feeling very Happy.)
3- सब कुछ बिलकुल अच्छा हो रहा है। (All is well, All is well.)
4- मेरे चारों ओर Positive Energy है। (Positive Energy is all around me.)
5- ईश्वर हमेशा मेरे साथ है। (God is always with me.)
सुबह को (Early morning) ऐसा करना ज्यादा अच्छा रहता है क्योकि सुबह ऐसा करने से आपका पूरा दिन अच्छा जाता है और Stress नहीं होता।

3rd

मुस्कुराना और हंसना सीख लो

Keep smiling and laughing

आप चाहे घर पर हों, ऑफिस में हों या फिर कहीं घूमने जाएं, अपने Face पर हमेशा Smile रखें। इसके अलावा जब भी हंसने का मौका आये जरूर हंसे। हंसने और मुस्कुराने से Stress बहुत जल्दी भाग जाता है। वैसे भी हसंता और मुस्कुराता चेहरा (Smiling face) किसे पसंद नहीं होता।
ऐसा करने से आप अपना ही नही बल्कि अपने आसपास रहने वालों का भी भला करते हैं। जहाँ मुस्कुराते हुए चेहरे होते हैं, वहां Stress आसपास भी नहीं आता। अतः हंसना और मुस्कुराना सीख लीजिये। इसी में ख़ुशी है और यही असली जिंदगी है।

4th

अपने दोस्तों और करीबी लोगों से बात कीजिये

Talk to your friends and close ones

यदि आप समय-समय पर अपने दोस्तों (Friends) से या करीबी लोगों (Relatives) से बाते करते हैं और उनसे अपने अनुभवों को शेयर (Share your feelings) करते है तो ऐसा करने से आप अपना Stress दूर कर सकते हैं।
जब भी आप Stress महसूस करें तो तुरंत अपने किसी करीबी दोस्त को फोन कीजिये और उससे अपनी Feeling शेयर कीजिये। आप चाहे तो किसी अपने को whatsapp message कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको Socially support मिलता है और आप Stress free अनुभव करते हैं। अतः Stress हो तो Social support जरूर लें।

5th

कम से कम 6 घंटे जरूर सोएं

Sleep at least 6 hours per day

कुछ लोग अपने कार्य को पूरा करने के लिए अपना दिन-रात एक कर देते हैं। ऐसा करने से नींद पूरी नहीं हो पाती। काम करना अच्छा है लेकिन नींद पूरी होना भी बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने से पूरे दिन थकान रहती है, गुस्सा आता रहता है और किसी भी कार्य में मन (Mind) नहीं लगता है।
ऐसे में नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है। किसी भी व्यक्ति के लिए रोज कम से कम 6 घंटे की गहरी नींद बहुत जरूरी है। यदि आप 6 घंटे की गहरी नींद (Deep sleeping) पूरी कर लेते हैं तो आप पूरे दिन स्फूर्ति (Fresh) महसूस करेंगे।

6th

व्यायाम, योग और मैडिटेशन की आदत डालें

Exercise, yoga and meditation

हम यह जानते हैं कि एक स्वस्थ शरीर (Healthy body) में ही स्वस्थ मन (Healthy mind) रहता है और स्वस्थ मन में Stress नहीं आता। रिसर्च द्वारा यह बात सामने आ चुकी है कि रोज 15 मिनट किया गया व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। शरीर स्वस्थ रहने से काम में मन लगता है और Stress नहीं होता।
इसी तरह यदि हम रोज अपना कुछ समय Yoga और Meditation के लिए देते हैं तो अपने Stress पर काबू पा सकते हैं। Meditation हमारे मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए बहुत जरूरी है। और जब हमारा मन स्वस्थ होगा तो गुस्सा और मानसिक तनाव (Mental stress) हमारे आसपास भी नहीं आएगा।

7th

हमेशा अपने बारे में अच्छा सोचें

Always think positive about yourself

सोचना (Thinking) तो मनुष्य की पहचान है और मनुष्य हर समय कुछ न कुछ सोचता ही रहता है। लेकिन जब बात खुद के बारे में सोचने की आती है तो यह ध्यान रखना चाहिए कि जब भी अपने बारे में सोचें, हमेशा सकारात्मक सोचें (Always Think positive)।
Positive thinking से Positive energy निकलती है और यही Positive energy हमें Stress free रखती है। अपने बारे में अच्छा सोचने से हम अपने लिए अच्छे कार्य करने लगते हैं। यही अच्छे कार्य हमें पॉजिटिव रखते हैं। ऐसा करने से मानसिक तनाव बहुत दूर रहता है और हम एक Stress free life को Enjoy कर पाते हैं।

8th

ऐसे कार्य करें जो आपके मनपसंद हों

Do your favorite work

ऐसा कहा जाता है कि जब भी हम कोई अपना मनपसंद कार्य (Favorite work) कर रहे होते हैं, तब हम खुशी (Happiness)महसूस करते हैं। और जहाँ ख़ुशी होती है वहां Stress का कोई काम नहीं होता। वैसे तो व्यक्ति को अपनी Life में उसी कार्य को Career बना लेना चाहिए जो उसका मनपसंद हो।
ऐसा करने से पूरा जीवन कोई Stress नहीं होता और Success आपके क़दमों में होती है। लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो दिन में कुछ Time ऐसा जरूर निकालें जो केवल आपके पसंद के कार्य करने के लिए हो। इस तरह से Stress दूर हो जाता है।

9th

अच्छा संगीत सुने तथा अच्छी किताबें पढ़ें

Listen to favorite music and read good books

सोचिये यदि आपके पसंद का कोई गाना (Favorite song) टीवी पर आ रहा है तो आप कैसा महसूस करते हैं? या फिर कोई बुक आपको ऐसी मिल जाये जो आपके पसंद के Topic से Related हो तो आपको कैसा लगता है? ऐसे में आपका उत्तर होगा–बहुत खुशी होती है और सुखद महसूस होता है। बस इसी बात को आप अपने Stress को दूर करने का तरीका बना लीजिये।
जब भी आप Stress feel करें तो अपना मनपसंद संगीत सुनने लगें। आपका Stress 5 मिनट में दूर हो जायेगा। इसी तरह जब भी आप Stress feel करें तो अपनी पसंद की कोई बुक (Favorite book) पढ़नी शुरू कर दें। कुछ ही देर में आपका तनाव (Tension) दूर हो जायेगा।

10th

आध्यात्मिक बनें तथा प्रार्थना का सहारा लें

Be spiritual and do prayer

आपने देखा होगा कि जो लोग Spiritual होते हैं, वह कभी भी मानसिक तनाव (Mental stress) का शिकार नहीं होते। ऐसा इसीलिए होता है क्योकि वह एक ऐसी Super natural power पर विश्वास करते हैं जो उन्हें मानसिक तनाव से बचाती है।
Spiritual person जीवन में हमेशा Concentrate रहता है। विश्वास नाम की शक्ति (The power of faith) उसे सफल बनाती है। इसी तरह रोज एक छोटी सी प्रार्थना (Little Prayer) भी आपके आत्म विश्वास (Self confidence) को बढ़ाती है और आपके अंदर कभी भी मानसिक तनाव नहीं आने देती। अतः यदि stress free रहना है तो Spirituality और Prayer का सहारा जरूर लें।
इसके अतिरिक्त आप Stress free रहने के लिए यह सब भी कर सकते हैं। जब भी आप Tension में हों तब—
*Television पर कोई अपने पसंद का Program देख सकते हैं।
*अपने Mobile phone पर कोई Video देख सकते हैं या Game खेल सकते हैं।
*अपने Past की वह बातें सोच सकते हैं जो आपको Stress free कर दे।
*अपने काम के बीच बीच में अपनी Muscles को Relax दे सकते हैं।
*Swimming, Dancing या Painting कर सकते हैं। यह सब हमें Stress free कर देते हैं।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/01/how-to-be-stress-free-life-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment