Friday 14 July 2017

सफलता को पाने का जुनून पैदा कीजिये | Speech On Passion



दोस्तों! एक बार फिर मैं आपके लिए एक और बेहतरीन Motivational Speech लेकर आया हूँ। मुझे ख़ुशी है कि आज मैं आपके अंदर एक ऐसा जुनून (Passion) पैदा करने जा रहा हूँ जो आपको सफलता के शिखर (Pinnacle of success) तक पहुँचने के लिए जरुरी ऊर्जा (energy) से भर देगा।
आपने इतिहास (History) की घटनाओं के बारे में बहुत कुछ सुना और पढ़ा होगा।

motivational speech on passion in hindi
Passion

अतीत (Past) में जितने भी बड़े काम हुए हैं, चाहे कोई बड़ा आविष्कार (Invention) हुआ हो या कोई बड़ा युद्ध (war) जीता गया हो, चाहे बहुत बड़ा साम्राज्य (Empire) खड़ा किया गया हो या फिर कोई बहुत बड़ी नई खोज (New discovery) की गई हो……
…..इन सभी के पीछे एक ऐसी शक्ति (power) थी जो इंसानों को यह सब करने के लिए प्रेरित (Inspire) करती रही, उस शक्ति का नाम था- जुनून या लगन की शक्ति (The power of passion or diligence)।
दुनिया के हर महान कार्य के पीछे इसी शक्ति का हाथ होता है।
अगर इतिहास की बड़ी सफलताओं को मनुष्य ने अपने अंदर पैदा हुए जुनून के द्वारा हासिल किया था तो आज भी अगर आपको कोई बड़ी सफलता (Big success) प्राप्त करनी है तो अपने अंदर उस बड़ी सफलता को पाने का जुनून (The passion to achieve big success) पैदा करना होगा।
जुनून एक ऐसी शक्ति है जो किसी भी इंसान के अंदर अपार ऊर्जा (Inexhaustible energy) भर देती है।
अब इस ऊर्जा का उपयोग इंसान किसी भी work को करने के लिए कर सकता है, किसी भी लक्ष्य (Target) को इस energy की मदद से प्राप्त किया जा सकता है।
इस अपार ऊर्जा में इतनी शक्ति होती है कि यदि आप इसका उपयोग करें तो यकीन कीजिये आप प्रत्येक वह कार्य कर सकते हैं जिसके बारे में आपने यह सोच लिया था कि वह आप नहीं कर सकते।

“जुनून या लगन (passion or diligence) आपसे वह सब करवाता है जो आप नहीं कर सकते।”

मैं चाहता हूँ कि आप अपने अंदर जुनून को पैदा कीजिये और उस जुनून को अपने सपनों (dreams) के साथ जोड़ दीजिये।
ऐसा करने से पता है क्या होगा? आपके सपनों को नए पंख लग जायेंगे और आपके सपने एक ऊंची उड़ान भरने के लिए तैयार हो जायेंगे।
अब आपके अंदर सफलता प्राप्त करने की इतनी तीव्र इच्छा (Deep desire) पैदा होगी कि आप success प्राप्त करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जायेंगे। अब आप अपने सपनों को ऊंची उड़ान भरने दीजिये।
दोस्तों! अब आपको एक समझदारी भरा कदम उठाना है। उड़ान भरते हुए सपनों को एक लक्ष्य दे दीजिये।
यह लक्ष्य आपके सपनों को एक सही दिशा (right direction) दे देगा और आपका जुनून आपको उस दिशा में आगे बढ़ाएगा और बहुत जल्द ही आपको आपकी मंजिल (goal) पर लाकर खड़ा कर देगा।
आपने थॉमस अल्वा एडिसन (Thomas Alva Edison) का नाम जरूर सुना होगा। उन्होंने बल्ब (electric bulb) का अविष्कार किया था।
1000 बार असफल (failure) होने के बाद उन्हें बल्ब बनाने में सफलता मिली थी।
सोचो कि कौन सी ऐसी शक्ति थी जो 1000 बार असफल होने के बाद भी उनके हौसले (Courage) को नहीं तोड़ पायी?
इसका सीधा सा उत्तर है– उनके बल्ब बनाने का जूनून (passion)।
उन्हें प्रत्येक failure  के बाद success प्राप्त करने की उम्मीद (hope) अपने अंदर के जुनून से मिलती थी।
आपके अंदर का जुनून (Inside Passion) आपकी समस्त ऊर्जा को एक दिशा में फोकस (focus) कर देता है। जब आपकी समस्त ऊर्जा एक दिशा में अर्थात आपके target की ओर फोकस हो जाती है तब आपको अपने target के अलावा कुछ और दिखाई नहीं देता।
अब आप केवल अपने target की ओर ध्यान देते हैं और इसका परिणाम सफलता के रूप में आपको प्राप्त हो जाता है।
दोस्तों! आपने आग (fire) को कभी ध्यान से देखा है? कितनी अधिक रोशनी होती है उसमे। चारो तरफ का वातावरण रोशनी से नहा जाता है और सभी बस्तुएं बिलकुल साफ़ दिखायी देती हैं।
जुनून भी आग की तरह होता है। यदि आपके अंदर कुछ करने का जुनून पैदा हो जाये तो इससे बहुत रोशनी पैदा होती है जो आपके अंदर सफलता पाने की गर्मी (desire of the passion) पैदा कर देती है।
आपके चारो ओर का वातावरण आपके आत्मविश्वास (self confidence) के प्रकाश से भर जाता है और आपको सफलता बिलकुल साफ़ नजर आने लगती है। इस समय आपका उत्साह (enthusiasm) अपने चरम पर होता है।
लेकिन मैं आपको यहाँ यह भी बताना चाहूंगा कि यदि जुनून एक आग है तो इसका प्रयोग भी बहुत सावधानी से करना चाहिए।
क्योकि कम आग पर यदि कच्ची सब्जी को सही तापमान पर पका दिया जाये तो एक लजीज भोजन तैयार हो जाता है। लेकिन यदि आग बढ़ा दी जाये तो यही सब्जी जल भी सकती है।
यही कार्य जुनून (passion) भी करता है। यदि किसी कार्य को करने का या सफलता प्राप्त करने का जुनून हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो इसके परिणाम (result) अच्छे नहीं आते।
जिस तरह किसी व्यक्ति का आत्मविश्वास (self confidence) उसे सफलता दिला सकता है और अतिआत्मविश्वास (over confidence) उसे उसकी मंजिल से भटका सकता है।
उसी प्रकार जुनून आपको उस goal तक ले जा सकता है जहाँ पहुँचने का आपने dream देखा है लेकिन हद से ज्यादा जुनून आपके अच्छे और बुरे में भेद करने की power को समाप्त कर देता है और आप अपनी goal तक पहुँचने से पहले ही हार सकते हैं।
जुनून का काम आपकी सोई हुई शक्तियों को जगाना होता है। जब यह शक्तियां जाग जाती हैं तो सफलता दूर नहीं रह पाती।
जुनून आपके अंदर एक चिंगारी की तरह प्रवेश करता है और अंदर जाकर यह आपकी सोई हुई शक्तियों को जगाकर उनका ईधन (fuel) बन जाता है और तभी आपके अंदर सफलता प्राप्त करने की आग पैदा होती है जो आपको वहां ले जाती है जहाँ पहुँचने के बारे में आपने सोचा था।
जुनून का दूसरा नाम धुन और लगन (diligence) भी है।

“लगन वह चाबी है जो सफलता के द्वार खोल देती है।”

अब आप शायद यह सोच रहे होंगे कि जुनून से इतना सब कुछ हो सकता है, यह बात तो सही है लेकिन जुनून अपने अंदर कैसे पैदा किया जाये?
तो दोस्तों! यहाँ मैं केवल यही बताना चाहूंगा कि आप उन विचारों (thoughts), वस्तुओं, घटनाओं या महान व्यक्तियों (great people) को अपना प्रेरणास्रोत (Inspiration) बनाइये जिनके बारे में सोचते ही आपके अंदर हलचल होने लगे, आपके अंदर जोश आ जाये, आपका मन उमंग से भर जाये और आप प्रेरित (motivate) हो जाएँ।
इसके बारे में अधिक बताने के लिए जल्द ही मैं एक article लिखूंगा, आप “Aapki Safalta” के साथ हमेशा जुड़े रहे।
दोस्तों! जुनून (Passion) को साथ में लेकर सफलता का पीछा करना सीख लो, सफलता खुद अपनी बाहें फैलाये आपको पुकारने लगेगी।
जुनून को लेकर अपने उद्देश्य के पीछे इस तरह भागो जैसे रात को आपको अपने घर पहुँचना है और लास्ट बस चलने को तैयार है। कैसे भी हो अपने अंदर जुनून पैदा करना सीख लो और इसे अपनी आदत (habit) बना लो, सफलता आपके कदम 100% चूमेगी।
इन पंक्तियों को हमेशा ध्यान रखना–

यूँ ही नहीं मिलती राही को मंजिल, एक जुनून दिल में जगाना होता है।

जब पूछा चिड़िया से कि कैसे बना आशियाना?

बोली- भरनी पड़ती है उड़ान बार-बार और तिनका-तिनका उठाना होता है।

“आपकी सफलता” की शुभकामनाएं आपके साथ हैं।
 ————-*******———— 
SOURCE:  http://www.aapkisafalta.com/2016/09/passion-to-achieve-success-speech-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment