Tuesday, 11 July 2017

जीवन में सही निर्णय कैसे लें? | How To Make Right Decisions



हमें अपने जीवन (life) में आगे बढ़ने के लिए तथा सफलता (success) प्राप्त करने के लिए बहुत से निर्णय (decision) लेने होते हैं।
कुछ ऐसे निर्णय होते हैं जो हमें अपनी Daily life के लिए लेने होते हैं, कुछ निर्णय ऐसे होते हैं जिससे हमारा आने वाला निकट भविष्य (near future) प्रभावित होता है लेकिन कुछ decision ऐसे भी हमें लेने होते हैं जो हमारे पूरे जीवन (whole life) को ही प्रभावित करते हैं। इनमे से कोई भी decision यदि हम लेते हैं तो इससे सीधे हमारा future प्रभावित होता है।

how to make right decisions in hindi
Decision Making

हम आज जो भी हैं, चाहे सफल हैं या असफल, यह हमारे द्वारा अतीत (past) में लिए गए decisions का ही परिणाम है।
यदि आज कोई सफल (successful) है तो इसका मतलब है कि उसने अपने past में कोई ऐसा decision जरूर लिया था जिसकी वजह से आज वह सफल हो सका है।
इसी तरह यदि आज कोई असफल (failure) है तो इसका मतलब है कि उसने अपने past में कोई ऐसा decision जरूर लिया था जिसकी वजह से आज वह असफल है।
अतः दोस्तों! इसका एक सीधा सा मतलब यह निकलता है कि हमारे द्वारा लिए जाने वाले decisions, चाहे वह छोटे हों या बड़े, हमारे जीवन के लिए एक दिशा (direction for life) तय करते हैं।
past में लिए गए decisions को तो हम नहीं बदल सकते क्योकि past में जाना possible नहीं है लेकिन हम आज या आने वाले समय में कुछ ऐसे अच्छे निर्णय (good decision) जरूर ले सकते हैं जिससे हमारा भविष्य शानदार (bright future) और सफलताओं से भरपूर (full of successes) हो जाये।
लेकिन यहाँ एक प्रश्न यह आता है कि–
हम अपने जीवन के लिए ऐसे सही निर्णय कैसे लें जिससे हमारा भविष्य अच्छा और सफलतापूर्ण हो सके?
(How to make right decisions for your life, so that our future can be good and successful?)

सफल जीवन के लिए सही निर्णय कैसे लें?

How To Take Right Decision For Successful Life?

सफल भविष्य (successful future) के लिए सही निर्णय (right decision) लेना बहुत जरुरी है। दोस्तों! आज मैं आपको यह बताऊंगा कि हम कोई भी सही निर्णय (good decision) कैसे ले सकते हैं? कृपया इसे बहुत ध्यान से पढ़ें और अपनी life में इसे apply करें, आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Process of Decision Making

जब भी हम कोई निर्णय लेते हैं तो हमारे पास choose करने के लिए दो या उससे ज्यादा options हो सकते हैं। अब हम कौन से ऑप्शन को चुनें ताकि उस option को चुनने का हमारा निर्णय सही हो सके?
इसका एक सीधा सा उत्तर है कि आप उस option को चुनें जिसे चुनने के लिए आपका दिल और दिमाग दोनों सही कहें।
मैं आपको यह बता दूँ कि यहाँ दिल का मतलब आपकी इच्छा (desire) से है और आपके मन से है तथा दिमाग का मतलब आपकी बुद्धि से है और logic से है।
आप कोई भी निर्णय लेते समय ऐसे option को ही चुने जिस option को चुनने की आपकी इच्छा है और आपका मन है तथा साथ ही साथ अपनी बुद्धि और लॉजिक का उपयोग करके यह भी देख लें कि आपके द्वारा चुना गया ऑप्शन आपके लिए कितना सही है।
इसको clear करने के लिए मैं आपको एक example देना चाहता हूँ—
मान लीजिये आपको अपना career चुनना है। अब आप यह तो जानते ही हैं कि एक सही कैरियर (right career) को चुनना किसी के लिए भी कितना जरुरी होता है क्योंकि career पर ही हमारा पूरा फ्यूचर निर्भर करता है।
आपके parents कहते हैं कि आप एक सफल civil engineer बने और आपके relatives कहते हैं कि आप एक अच्छे teacher बनें लेकिन आप एक सफल फोटोग्राफर (successful photographer) या एक सफल बिजनेसमैन (successful businessman) बनना चाहते हैं।
अब आपके सामने चार option हैं। आप कोई भी option चुन सकते हैं।
लेकिन आपको तो अपने लिए सही ऑप्शन को चुनना है ताकि लिया गया निर्णय सही हो।
अब आप सीधे अपने दिल से पूछिये कि आपकी इच्छा क्या है और आपका मन किस option को अपना career के रूप में चुनने को कह रहा है। अब आप किसे चुनेंगे?
जाहिर सी बात है कि आप यहाँ केवल दो option को ही चुनेंगे क्योंकि आपका मन और इच्छा फोटोग्राफर या बिजनेसमैन बनने की है। बाकि के बचे दो ऑप्शन आप हटा देंगे।
आपने यहाँ दो option को इसीलिए चुना क्योकि इन काम को करते समय आप अच्छा और सुखद अनुभव करेंगे। लेकिन आपको तो अपना career किसी एक option को ही चुनना है।
यहाँ आपको सही निर्णय (right decision) लेने के लिए अपनी बुद्धि और उसके logic का प्रयोग करना होगा। अब आपको यह लॉजिक लगाना होगा कि आपको फोटोग्राफर बनने से ज्यादा फायदा है या बिजनेसमैन बनने से ज्यादा फायदा है?
इसके लिए आप अपनी education को देखिये कि आपने जो एजुकेशन ली है, उसके हिसाब से किस career में आप अच्छा कर सकते हैं, किसमे आपकी knowledge अच्छी है, किसके लिए आपका background अच्छा है, किसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं या इसके अतिरिक्त और भी बातें हो सकती हैं जो लॉजिक लगाकर आप सोच सकते हैं।
अब यदि आप MBA किये हुए हैं और बिज़नेस की अच्छी जानकारी रखते हैं। इसके अलावा आपको लगता है कि एक नए बिज़नेस खोलने के लिए आपके पास पैसा भी है और इसे करने से आपको बहुत अच्छी कमाई (more money earning) होगी तो इस स्थिति में आप लॉजिक की सहायता से बिज़नेस करना चुनेंगे। अब आप फोटोग्राफी के ऑप्शन को छोड़ देंगे।
अब बिज़नेस करने का आपका निर्णय बिलकुल सही निर्णय (good decision) होगा क्योकि आप अपने दिल और दिमाग दोनों से बिज़नेस करने को एकदम तैयार होंगे।
इसी तरह आप जीवन में कोई भी निर्णय लें तो इस तरीके का प्रयोग जरूर करें। विश्वास मानिये इस तरीके को अपनाने से आप good decision ले सकेंगे और आपको उसमे सफलता भी जरूर मिलेगी।

क्या सही निर्णय लेने से सफलता जरूर मिलती है?

Do the Right Decision give Success?

कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या right decision लेने से सफलता जरूर मिलती है? तो उनके लिए मेरा उत्तर “YES” में होता है। जी हाँ! आपके द्वारा लिया गया good decision ही आने वाले समय में आपको सफलता जरूर दिलाएगा क्योकि इसके बहुत से कारण हैं।
आइये मैं आपको अब उन कारणों को बताता हूँ जो आपके द्वारा लिए गए right decision को सीधे आपकी success से जोड़ देतें हैं–
1- सही निर्णय आपकी इच्छा से लिया गया होता है। यहाँ आप अपनी इच्छा के option को ही चुनते हैं। अपने मन का ऑप्शन चुनने से आप उसमे अच्छा और मन लगाकर काम करेंगे जिससे सफलता मिलनी तय हो जाएगी।
2- जब आप अपनी लाइफ में अपनी इच्छा का कार्य कर रहे होते हैं तो आप हमेशा खुश (happy) रहते हैं। यदि आप खुश रहेंगे तो और भी अच्छी तरह कार्य कर पाएंगे और सक्सेस की possibility बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी।
3- जब आप अपने मन के कार्य (work) को करते हैं तो उसे करते समय न तो आपको थकान (Fatigue) होती है और न ही आपको आलस्य (laziness) आता है। ऐसे में आप उम्मीद से अधिक काम कर पाते हैं और तब आपका सफल होना लगभग तय हो जाता है।
4- लिया गया सही निर्णय आपने अपनी बुद्धि अर्थात लॉजिक से लिया है और जब दुनिया का कोई भी काम लॉजिक लगाकर किया जा रहा हो तो उसके सफल होने की possibility बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।
5- सोच समझकर कोई कार्य करने से आप पहले से ही यह अंदाजा लगा लेते हैं कि आपके इस काम में क्या-क्या फायदे हैं। जाहिर है कि आपने अधिक फायदा देने वाला ऑप्शन चुना होगा तो अधिक फायदा आपको अपनी working ability को और भी अधिक बढ़ाने को प्रोत्साहित (encourage) करेगा। working ability बढ़ने से आपके सक्सेस के अवसर (chance) भी बढ़ जायेंगे।
6- इसी तरह सोच समझकर (logic) कोई कार्य करने से आप पहले से ही यह अंदाजा लगा लेते हैं कि आपके इस काम में क्या-क्या समस्याएं आ सकती हैं। ऐसे में आपने उन समस्याओं (problems) से उबरने के लिए खुद को पहले से ही तैयार कर लिया होगा। जिससे यह फायदा होगा कि problems आपको परेशान कम करेंगी और सफलता आपके और ज्यादा करीब आ जाएगी।

सही निर्णय लेते समय आपको क्या ध्यान रखना है?

Precautions for Making Good Decisions

दोस्तों! सही तथा प्रभावी निर्णय लेते समय (good and effective decision makingआपको कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि इन बातों को ध्यान नहीं रखा गया तो आपका निर्णय सही न होकर गलत भी हो सकता है। तो कृपया इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखें–
1- जब भी आप Decision maker के रूप में अपना Right decision ले रहे हो तब आप उन लोगों की बातों को ignore करें जो लोग अपनी इच्छा आप पर थोपना चाहते हैं।
2- सारे निर्णय खुद लें। अगर किसी की advice की बहुत जरूरत हो तो किसी ऐसे इंसान से मिलें जो बहुत अच्छा जानकार हो।
3- ध्यान रहें कि आपका निर्णय पूरी तरह आपके लिए सही हो क्योकि यह जरुरी नहीं है कि किसी दूसरे का निर्णय आपके लिए भी सही हो।
4- Good decision लेते समय कभी भी जल्दबाजी न दिखाएँ। चाहें सही निर्णय लेने में कुछ time ज्यादा भी लग जाये लेकिन लिया गया निर्णय आपके लिए बिलकुल सही होना चाहिए क्योकि इसी पर आपका भविष्य निर्भर होता है।
————-*******———— 
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/11/how-to-take-right-good-decision-for-life-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment