Wednesday 19 July 2017

सफलता के लिए माहौल कैसे तैयार करें? | How to Make Good Surroundings...!!



दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अपने पूरे जीवन शरीर से स्वस्थ (healthy body) रहना चाहता है। यदि शरीर स्वस्थ होता है तो सभी कार्यों में मन भी लगता है।
शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है—अच्छा और पौष्टिक खानपान। (Good and nutritious food)
हम जैसा खाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है।
यदि हमें अच्छा खाना खाने को मिलता रहे तो हमारे शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की गारंटी बढ़ जाती है। और यदि हमें सही खाना न मिले तो अनेक प्रकार के रोग हमें घेर लेते हैं।
ठीक इसी तरह प्रत्येक व्यक्ति अपने दिमाग से भी स्वस्थ (Healthy mind) रहना चाहता है। यदि आप मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ हैं तो आप प्रत्येक कार्य को बिलकुल सही से कर पाते हैं।
मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है— आपके वह विचार (Ideas) जो आप अपने दिमाग (Mind) में रखते हैं, आपके वह विचार जिन्हें आप बाहर के वातावरण (environment) से लेते हैं, वह विचार जो आप दूसरे लोगों से लेते हैं।
जैसे Ideas आप अपने Mind में रखते हैं वैसा ही आप Work करते हैं।
यदि आपके दिमाग के अंदर अच्छे विचार (Good ideas) रहते हैं तो आप अच्छे कार्य करते हैं और आपके अच्छे कार्य आपको सफलता (Success) की ओर ले जाते हैं। लेकिन यदि आपके दिमाग के अंदर बुरे विचारों (Bad ideas) ने घर बना लिया है तो अाप वैसे ही बुरे कार्य करेंगे जो आपको असफलता (Failure) की ओर ले जायेंगे।
अतः Success पाने के लिए Good Thinking का होना बहुत जरूरी होता है।
जिस तरह एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खानपान सबसे जरूरी है उसी प्रकार एक स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे विचारों का होना बहुत जरूरी है।
लेकिन अब प्रश्न यह है कि–
स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे विचार कहाँ से आते हैं?
From where good ideas come for healthy brain?
इस प्रश्न का बहुत ही सरल उत्तर है– 
अच्छे और सकारात्मक वातावरण से।
(From Good and positive atmosphere)
यह 100% सत्य बात है कि जैसा आपके आसपास का वातावरण होगा वैसे ही विचार आपके दिमाग में आएंगे।
अतः अच्छे विचारों के लिए अच्छे वातावरण का होना बहुत जरूरी है।
इस बात को मैं एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करता हूँ। यदि आप भारत में पैदा हुए हैं तो आपमें अधिकतर विचार (Thinking) और आदतें (Habits) भारत के अन्य लोगों जैसी हैं। लेकिन यदि आप अमेरिका में रह रहे होते तो आपके विचार और आदतें कैसी होती?
जाहिर सी बात है कि आपके विचार वैसे तो नहीं होते जैसे आज है। तब आपके विचार और आदतें एक अमेरिकन जैसी होतीं। और ऐसा आपके आसपास के वातावरण या परिवेश (Surroundings) के कारण होता। आपके आसपास जैसा माहौल होगा तो उसी माहौल की तरह ही आपके विचार हो जायेंगे।
आज आपका जो वर्तमान (Present) है वह आपके अतीत (Past) के माहौल के कारण है और जो आपका भविष्य (Future) होगा वह आपके आज के माहौल के कारण होगा।
आपके विचार, आपकी आदतें, सोचने का तरीका, रहन सहन, शौक, आपका सफल या असफल होना, यह सब कुछ आपके आसपास के माहौल (Surrounding) पर निर्भर करता है।
अतः एक स्वस्थ और सकारात्मक वातावरण (Healthy and positive environment) में रहकर ही आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
लेकिन अब प्रश्न आता है कि—

सफलता पाने के लिए अच्छा माहौल कैसे तैयार किया जाए?

How to prepare good environment for success?

दोस्तों! आज मैं आपको अपने आसपास एक अच्छा, स्वस्थ और सकारात्मक माहौल तैयार करने के ऐसे तरीके बताऊंगा जो आपके व्यक्तित्व का विकास (Personality development) करेंगे और आपको सफलता की ओर ले जाकर एक सफल इंसान (Successful person) बनने में आपकी सहायता करेंगे।
make positive environment for success, aapki safalta

खुद से अच्छी शुरुआत करें

(Make a good start by yourself)

अपने आसपास अच्छा माहौल बनाने के लिए आपको खुद से अच्छी शुरुआत करनी होगी।
आपको कुछ संकल्प (Resolution) लेने होंगे।
आपको अपने दिमाग को अच्छे विचारों के लिए तुरंत “YES” कहने के लिए सिखाना होगा। साथ ही आपको गलत विचारों के लिए तुरंत “NO” कहना भी सिखाना होगा।
ऐसा करने से आप केवल अच्छे विचारों को ही अपने Mind में जाने देंगे। इसका फायदा यह होगा कि आप सकारात्मक तरीके से सोचने (Think positive way) लगेंगे।
आपके आसपास का माहौल (your surroundings) पर भी आपकी Thinking का असर पड़ेगा। इससे आपके आसपास का माहौल अच्छा होगा और इस अच्छे माहौल से आपको कुछ समय बाद केवल अच्छे विचार मिलना शुरु हो जायेंगे जो सफलता के लिए बहुत जरूरी हैं।

केवल अच्छे दोस्त बनायें

(Make only good friends)

कहते हैं कि दोस्तों की संगति (Company of friends) का किसी भी व्यक्ति के जीवन पर बहुत असर होता है।
जैसे आपके दोस्त होंगे वैसे ही आप बन जायेंगे। जैसे आप बन जायेंगे वैसा ही आपके आसपास का वातावरण बन जायेगा।
चाहे आपके दोस्त बहुत कम ही हों लेकिन वह अच्छे होने चाहिए। अच्छे दोस्त आपको अच्छे विचार देंगे। अच्छे दोस्त आपके माहौल को अच्छा बना देंगे। और अच्छा माहौल आपको सफलता तक ले जायेगा।

सलाह केवल सफल लोगों से ही लें

(Take advice only from the successful person)

यदि आपको सफलता की ओर ले जाने वाला माहौल तैयार करना है तो जब भी आपको सलाह लेने की जरूरत हो तो केवल अच्छे और सफल सलाहकार (Good and successful consultant) को ही चुनें।
आपका सलाहकार (adviser) एक सफल इंसान होना चाहिए। असफल लोगों से कभी भी सलाह न लें।आपको सबसे ज्यादा और बिना मांगे फ्री में सलाह देने वाले असफल इंसान बहुत से मिलेंगे। इनसे सावधान रहें।
उदाहरण के लिए यदि आप एक असफल इंसान से यह पूछेंगे कि “मैं करोड़पति बनना चाहता हूँ! या मैं IAS Officer बनना चाहता हूँ! तो वह पहले हंसेगा फिर आपको यह बताएगा कि करोड़पति बनने या IAS Officer बनने में क्या-क्या परेशानियां आती हैं।
जबकि एक सफल इंसान से आप यही बात कहेंगे तो पहले तो कुछ गंभीर हो जायेगा फिर आपको बताएगा कि करोड़पति बनने या IAS Officer बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए।
दोनों तरह के लोगों के उत्तर में जमीन आसमान का अंतर है। एक आपको Negative thinking दे रहा है तो दूसरा आपको Positive thinking दे रहा है।
अब चुनाव आपका है कि आपको कैसे लोगों से सलाह लेनी है।

सफल लोगों से मिलें तथा उनके साथ रहें

(Meet successful people and spend some time with them)

सफलता का माहौल (Success atmosphere) बनाने के लिए आपको ऐसे लोगों से मिलना चाहिए जो सफलता प्राप्त कर चुके हों। यदि संभव हो तो सफल लोगों के साथ रहें, उनसे बातें करें, उनसे यह पूछें कि वह कैसे सफल हुए, रोज कुछ समय उनके साथ गुजारें।
ऐसा करने से वह सफल लोग आपको अपने अच्छे विचार देंगे, अपनी अच्छी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे आपके लिए एक सकारात्मक माहौल (Positive environment) तैयार होगा।

हमेशा अच्छी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग करें

(Always use good quality things)

आप जैसी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग करेंगे वैसा ही आपका माहौल बनेगा क्योकि अच्छी क्वालिटी की चीजों का प्रयोग हमें अच्छा एहसास (Good feeling) देता है और हमें बहुत सी फालतू की परेशानियों (Rubbish problems) से भी बचाता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप इंटरनेट चलाने के लिए एक ऐसी कंपनी की सर्विस लेते हैं जो सस्ती है और जिसकी Internet स्पीड कम है तो इंटरनेट प्रयोग करते समय उसकी कम Speed के कारण आपको अच्छा फील नहीं होगा।
साथ ही आपका टाइम भी खराब होगा तथा कम स्पीड के कारण आप Irritate भी होंगे जिससे आपका मूड ख़राब होगा और साथ ही आपका माहौल भी नेगेटिव (Negative atmosphere) बन जायेगा।
लेकिन यदि आप कुछ पैसे (Money) ज्यादा देकर इंटरनेट की अच्छी स्पीड का आनंद लेते हैं तो आपका Time भी बचेगा, मन भी खुश रहेगा और आपका माहौल पॉजिटिव (Positive atmosphere) बन जायेगा।
यहाँ एक बात ध्यान रखें कि मैं आपको महंगी चीजें (Expensive stuff) प्रयोग करने की सलाह नहीं दे रहा हूँ बल्कि अच्छी गुणवत्ता वाली चीजों (Good quality things) के प्रयोग के बारे में बता रहा हूँ।

हर नए दिन का योजना के साथ स्वागत करें

(Welcome to each new day with plans)

यदि आप प्रत्येक आने वाले नए दिन का स्वागत एक अच्छी योजना (Good planning) के साथ करते हैं तो यह निश्चित है कि पूरे दिन आप पॉजिटिव रहेंगे और एक खुशनुमा माहौल (Cheerful atmosphere) आपके साथ हमेशा रहेगा जो आपको सफलता की ओर ले जायेगा।
आप आने वाले प्रत्येक दिन के लिए एक अच्छी योजना एक दिन पहले ही तैयार कर लें और अगले दिन उसका पालन करें। इससे आप अपने Important work पूरे कर पाते है। योजना के द्वारा जैसा आपको करना चाहिए वैसा ही आप करते हैं। इससे सफलता के लिए माहौल तैयार होता है।

आप अन्य लोगों से अच्छा तथा कुछ अलग सोचें

(Think good and something different from other people)

यदि आपको दूसरों से बड़ी सफलता प्राप्त करनी हो या दूसरों से कुछ अलग और अच्छा करना हो तो आपको अपना परिवेश (Surroundings) भी कुछ अलग और दूसरों से अच्छा तैयार करना होगा।
इसके लिए आप दूसरों से बड़ा सोचें। (Think Big)
कुछ ऐसा करें जो आपको सबसे अलग और दूसरों से महत्वपूर्ण बना दे। आप सफलता पाने के लिए उसी रास्ते को न अपनाएं जिसे सभी लोग अपना रहे हैं। आप चाहें तो एक Big Success प्राप्त करने के लिए खुद अपना एक रास्ता बना सकते हैं।
ऐसा माहौल तैयार करें तो सबसे अलग और सबसे अच्छा हो। बस यह ध्यान रखिये कि दूसरों से अच्छा और कुछ अलग करने के लिए आपको दूसरों से अच्छा और कुछ अलग ही माहौल तैयार करना होगा जिसमे Hard work और Will power की बहुत जरूरत होती है।

खराब विचारों के जहर से बचें

(Avoid poison of bad thoughts)

आप सफलता के लिए माहौल तभी बना पाएंगे जब आप खराब विचारों के जहर से बचे रहेंगे।
आपके आसपास बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो हमेशा दूसरों की बुराई या आलोचना करने में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों के विचार जहर के समान होते हैं।
यदि आप ऐसे लोगों के साथ बात करेंगे या उनके साथ कुछ समय बिताएंगे तो उनके खराब विचार आपके दिमाग में पहुंचेंगे। विचारों का यही जहर ऐसा माहौल बनाएगा जिसमे सफलता की उम्मीद (Hope of success) बहुत कम हो जाएगी। अतः ऐसे लोगों से हमेशा बच कर रहें।
इसके अतिरिक्त आप यदि इन बातों को भी Follow करें तो बहुत से अच्छे विचारों को अपने दिमाग में रख सकते हैं जो सफलता के लिए माहौल बनाने में आपके बहुत काम आएंगे—
1- आप ऐसी Books को पढ़ सकते हैं जो आपको Good ideas दे सकें। इसके अलावा आप Great people की Biography तथा Autobiography को पढ़कर वहां से अच्छे विचार ले सकते हैं।
2- अपने Family का माहौल अच्छा करें जो सफलता पाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेगा। यदि परिवार के सभी सदस्य Positive minded और Helping nature के हों तो माहौल अपनेआप अच्छा बन जायेगा।
3- समाज में अच्छे लोगों से सम्बंध बनाएं (Created good relations with people in society)। अच्छे लोगों से मिले और अपनी बातें शेयर करें। इससे बहुत फायदा होता है। इन लोगो से आपको सफलता के लिए माहौल बनाने में मदद मिलती है।
4- ऐसे पुराने विचार (Old ideas) जो आपकी सफलता में बाधक हो, जो आपके लिए एक अच्छा माहौल तैयार करने में बाधक हों, उन्हें तुरंत अपने दिमाग से निकाल दें। नए और अच्छे विचारों (New and good thoughts) के साथ आगे बढ़ें।
5- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी अच्छा परिवेश (Good surroundings) बनाने के लिए या सफल होने के लिए दूसरों को नुकसान पहुंचा कर आगे न बढ़ें। अगर आपको खुद पर विश्वास (Believe in yourself) है तो आप अपनी स्पीड बढ़ा कर दूसरों से आगे निकल जाएँ। 🙂 🙂
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/04/make-good-surroundings-for-success-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment