Wednesday 26 July 2017

सफलता के लिए पहला कदम | First Step To Success



प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहता है लेकिन बहुत कम व्यक्ति ही अपनी मनचाही सफलता प्राप्त करने में सफल होते हैं । क्या कारण है कि दुनिया में सभी लोग सफलता चाहते तो हैं लेकिन यह मिलती बहुत कम लोगो को है ?
सफलता प्राप्त करने के लिए लोग बहुत कुछ सोचते हैं और बड़ी बड़ी योजनाएं भी बनाते हैं जिनमे बहुत सी योजनाएं अच्छी भी होती हैं लेकिन फिर भी इनमे से बहुत से लोग सफलता को प्राप्त नहीं कर पाते , क्यों?
हम लोगो में से ज्यादातर लोग जिनके पास सफलता प्राप्त करने के सारे साधन होते हैं तथा परिस्थितियाँ भी उनके पक्ष में होती हैं फिर भी वह असफल हो जाते हैं , क्यों ?

first step to success
इन सभी प्रश्नो के पीछे का कारण समझने की कोशिश के बाद मेने इन प्रश्नो का एक ही उत्तर खोजा , वह यह  है—- सफलता के लिए पहला कदम न रख पाना । अधिकतर लोग सफलता पाने के लिए केवल सोचते हैं , बड़ी बड़ी योजनाएं बनाते हैं , उनके पास साधन भी होते हैं परिस्थितियाँ भी अनुकूल होती हैं लेकिन कमी होती है तो बस सफलता की ओर पहला कदम रखने की । सफलता की ओर रखा गया पहला कदम वह नींव होती है जिस पर बाकी की पूरी इमारत टिकी होती है । अब सबसे महत्वपूर्ण बात सामने आती है कि सफलता की ओर पहला कदम कैसे जाये ? तथा उस पहले कदम में ऐसा क्या हो कि सफलता  मिलना लगभग तय हो ?
सफलता की ओर पहला कदम न रख पाने के पीछे निम्न बातें कार्य करती हैं………..
1- आत्मविश्वास की कमी का होना।
2- कार्य शुरु करने के लिए सही समय की तलाश करना।
3- टालमटोल की आदत बना लेना।
यदि इन तीनो समस्याओं का समाधान कर लिया जाये तो सफलता की ओर पहला कदम रखने से  आपको कोई नहीं रोक सकता।  सफलता पाने के लिए पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है और जब हम पहला कदम रख लेते हैं तो इससे आगे के कार्य सकारात्मक होते जाते हैं जैसे —–
1- आत्मविश्वास बढ़ता जाता है।
2- आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलती है।
3- सफलता के लिए हमारी इच्छा बढ़ती जाती है।
अब सफलता के रास्ते में सबसे अच्छी बात यह होती है कि रास्ते में परिस्थितियाँ विपरीत भी हो जाएँ तो यही पहला कदम ही आपको आगे बढ़ने का आत्मविश्वास और प्रेरणा को बढ़ाएगा तथा आपकी सफलता पाने की इच्छा को जिन्दा रखेगा। अतः सफलता पाने की केवल इच्छा रखने और बड़ी बड़ी योजनाएं बनाने के बाद आपको सफलता पाने के लिए पहला कदम तो रखना ही होगा क्योकि इच्छा तभी पूरी होती है तथा योजनाएं तभी सफल होती हैं जब सफलता की ओर आप पहला कदम रखते हैं।
सफलता की ओर पहला कदम हमें अचानक ही नहीं रख देना चाहिए,  इसके लिए हमें कुछ तैयारी की जरुरत होती है , तो शुरुआत करने से पहले निम्न बातों का  अवश्य ध्यान रखें ——
1- सफलता पाने का लक्ष्य स्पष्ट कर लेना चाहिए कि आपको पहुँचना कहाँ है।
2- कुछ ऐसा करें कि आपका पहला कदम अर्थात शुरुआत अच्छी और सकारात्मक हो।
3- अपने मन से रास्ते में पड़ने वाली समस्याओं और असफलता के डर को पूरी तरह निकाल देना चाहिए।
4- अपना आत्मविश्वास इतना बड़ा कर लेना चाहिए कि सफलता के प्रति कोई शंका ही न रहे।
5- सफलता को कैसे पाना है , इस पर एक ठोस योजना बना लेनी चाहिए क्योकि बिना योजना के किसी भी लक्ष्य के लिए न तो पहला कदम रखा जा सकता है और न ही सफलता प्राप्त की जा सकती है।
अतः यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि………..
“सफलता को पाना है तो , रखो अपने अंदर आत्म विश्वास का दम ,
सफलता तो है ही आपके लिए , बढ़ा दो उसकी ओर अपना पहला कदम।”

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/07/first-step-to-success.html

No comments:

Post a Comment