Tuesday 11 July 2017

बड़ी सफलता के लिए Clear Future Vision कैसे बनायें?



एक बहुत बड़े शहर में Business seminar चल रहा था। वहां बहुत से Businessman आये हुए थे।
सेमिनार में आये हुए दो छोटे बिजनेसमैन आपस में कुछ बातें कर रहे थे। तभी एक लंबा सा हैंडसम व्यक्ति उनके पास से गुजरा।
इस व्यक्ति को देखकर पहला छोटा बिजनेसमैन दूसरे से धीरे से बोला, “देखो! यह इस शहर के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं।”
दूसरा बिजनेसमैन बोला, “हाँ! मैं भी इनके बारे में जानता हूँ। बिज़नेस के मामले यह में बहुत lucky हैं। जिस शहर में भी यह अपने business की branch खोलते हैं, प्रत्येक में इन्हें success मिलती है।”
पहला बोला, “बिलकुल सही कहा, बिज़नेस में यह बहुत lucky हैं जबकि मेहनत (hard work) तो हम भी इनसे कम नहीं करते।”
इन दोनों की बात वहां से गुजर रहे उस बड़े बिजनेसमैन ने सुन ली।
वह रुका और उसने दोनों से सीधे एक प्रश्न पूछा, “क्या आप लोग यह बता सकते हैं कि आपकी company आज से 10 साल बाद कितना return दे रही होगी और आपकी कंपनी की ब्रांच किस-किस शहर में होगी?
दोनों छोटे बिजनेसमैन हैरान होते हुए बोले, “10 साल का time तो बहुत होता है। अपनी कंपनी के इतने लम्बे समय के बारे में तो हमने नहीं सोचा।”

clear future vision for success in hindi
Clear Future Vision

तब वह बड़ा बिजनेसमैन मुस्कुराते हुए बोला, “मेरे और आपके business work में बस यही अंतर है। मैंने अपनी कंपनी के बारे में एक clear vision बना लिया है कि मेरी कंपनी की 10 साल बाद क्या position होगी लेकिन आपने नहीं बनाया है। मेहनत तो अपने काम के लिए सभी करते हैं लेकिन हमें हमारा luck आगे नहीं बढ़ाता बल्कि हमारा clear future vision आगे बढ़ाता है।
यह बात सुनकर दोनों छोटे बिजनेसमैन समझ चुके थे क़ि उनके सामने खड़ा व्यक्ति अपने luck के कारण big businessman नहीं बना बल्कि अपने क्लियर विज़न के कारण इतना बड़ा बना।
दोस्तों! बड़े बिजनेसमैन के द्वारा कही गयी यह बात किसी भी छोटे बिजनेसमैन के लिए ही नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए एक success key है।
चाहे आप कोई भी work करते है लेकिन यदि अपने वर्क को लेकर आपका कोई clear future vision नहीं है तो मनचाही सफलता (Desired success) आपसे हमेशा दूर रहेगी। यदि सक्सेस को लेकर आप थोड़ा सा भी गंभीर हैं तो आपको अपने काम के लिए एक clear vision बनाना होगा।
आपका विजन जितना ज्यादा बड़ा और क्लियर होगा, उतनी बड़ी सफलता (big success) के आप हकदार होंगे।
उदाहरण के लिए, vision तो एक मजदूर भी बनाता है और एक successful person भी बनाता है लेकिन दोनों के विज़न में मुख्य अंतर timing और clearness का होता है।
एक मजदूर केवल एक दिन का विजन रखता है, वह सुबह उठकर केवल उसी दिन के बारे में सोचता है और दिन ख़त्म होने पर सो जाता है और अगले दिन के बारे में वह अगला दिन आने से पहले नहीं सोचता।
लेकिन एक successful person हमेशा अपने पास future के लिए एक क्लियर विज़न रखता है। उसे पता होता है कि next day वह क्या-क्या काम किस-किस समय करेगा।
उसे पता होता है कि next month वह अपने successful career को और आगे बढ़ाने के लिए कहाँ-कहाँ जायेगा और किस-किस से मिलेगा।
उसे पता होता है कि next year और next ten years में उसकी क्या-क्या planning है। अर्थात उसका future को लेकर विजन एकदम क्लियर होता है।
अतः यदि आपको भी अपने काम में success प्राप्त करनी है तो एक clear and specific future vision in life आपको बनाना ही चाहिए।
यहाँ मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि–

एक clear और specific future vision होता क्या है?

इसको मैं एक उदाहरण द्वारा आपको समझाना चाहूंगा।
यदि आप किसी जनरल स्टोर पर जाते हैं तो सबसे पहले स्टोर का मालिक आपसे पूछेगा कि आपको क्या चाहिए?
यदि आपको नहाने का साबुन चाहिए तो आप उसे बता देंगे। तभी वह आपसे दूसरा प्रश्न पूछेगा कि कितने चाहिए?
यदि आप उसे बता देते हैं कि आपको 5 साबुन चाहिए तो वह तीसरा प्रश्न पूछेगा कि किस कंपनी का साबुन चाहिए?
तब आप उसे किसी कंपनी का नाम बताएँगे।
कंपनी का नाम सुनते ही वह आपसे अगला प्रश्न पूछ सकता है कि किस quality का साबुन चाहिए क्योंकि एक ही कंपनी कई क्वालिटी के साबुन बनाती है।
जब आप उसे क्वालिटी बता देंगे तो वह आपको जो साबुन देगा, वह आपके लिए एकदम सही और परफेक्ट साबुन होगा।
दोस्तों! जिस तरह आपको clear पता था कि आपको कौन सा साबुन चाहिए इसी तरह आपका विजन भी clear होना चाहिए।
अब आप चाहे अपनी जीवन के लिए विजन (vision for life) बनायें, अपने कैरियर के लिए विजन (vision for career) बनायें या फिर पैसों को लेकर कोई विजन (vision for money) बनायें। आपको इसके लिए खुद से कुछ प्रश्न करने होंगे।
आइये मैं आपको कुछ और उदाहरण देकर बताता हूँ कि–

लोग किस तरह गलत विज़न बनाते हैं और आपको एक clear और specific future vision बनाने के लिए क्या करना होगा–

1- Wrong Vision :- कुछ लोग अपना life vision बनाते हैं कि “जीवन में कुछ अच्छा जरूर करना है।”
यह बिलकुल गलत विजन है क्योंकि यहाँ कुछ भी clear नहीं किया गया है। इसे एक clear vision बनाने के लिए यह जानना जरुरी है कि जीवन में क्या अच्छा करना है? कब तक करना है? और किस क्षेत्र में अच्छा करना है? अगर इन प्रश्नों के उत्तर मिल जाएँ तो यही विज़न एक क्लियर विज़न बन जायेगा।
Right Vision :- एक क्लियर विज़न यह है कि “2020 तक मुझे अपने business को इस शहर का top business बनाना है।”
2- Wrong Vision :- कुछ लोग अपना financial vision बनाते हैं कि “मुझे बहुत सा पैसा कमाना है।”
Right Vision :- एक क्लियर विज़न यह है कि “अगले 10 साल में मुझे 5 मिलियन डॉलर कमाने हैं।”
3- Wrong Vision :- कुछ लोग अपना success vision बनाते हैं कि “मुझे बहुत बड़ी सफलता प्राप्त करनी है।”
Right Vision :- एक क्लियर विज़न यह है कि “अगले साल होने वाले IAS Exam में मुझे Top Rank हासिल करनी ही है।”
4- Wrong Vision :- कुछ लोग अपना Big vision बनाते हैं कि “इस दुनिया के लिए मुझे कुछ करना है।”
Right Vision :- एक क्लियर विज़न यह है कि “अगले 10 साल में मुझे अपने NGO को world level का बनाना है और इसके जरिये कम से कम 20 करोड़ लोगों को फायदा पहुँचाना है।”
दोस्तों! यह कुछ ऐसे example मैंने दिए हैं जिनकी हेल्प से आप अपने किसी भी simple vision को एक clear और specific future vision में बदल सकते हैं। ऐसा आपको इसीलिए करना है क्योंकि आपका विज़न जितना ज्यादा clear और specific होगा, आप अपनी पूरी energy को उस पर fully focus कर पाएंगे क्योकि इस समय आपको आपकी मंजिल बिलकुल साफ़ दिखाई दे रही होगी जिससे कारण आपकी सफलता की संभावना (Possibility of success) उतनी ही बढ़ जाएगी।
आपको अपना vision एक successful company की तरह बनाना है। एक सफल कंपनी कम से कम 10 साल बाद तक का क्लियर विजन रखती है। इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी की planning के बारे में पढ़ सकते हैं।
एक बार यदि आपने अपना कोई life vision बना लिया तो उसे पूरा करने की लगातार कोशिश करते रहना चाहिए। यदि कभी ऐसा हुआ कि कोई problem आने से आप अपने रास्ते से भटक भी गए तो आपका यही क्लियर विज़न आपको फिर से सही रास्ते पर ले आएगा।
आपका बनाया हुआ एक clear और specific vision एक ब्रह्मास्त्र की तरह कार्य करता है। जिस तरह एक बार ब्रह्मास्त्र छोड़ देने पर चाहे कुछ भी हो जाये, वह अपने target को जरूर भेद देता है। उसी प्रकार आपका विज़न भी आपको problems से बचाता हुआ आपको आपकी मंजिल (goal) तक जरूर पहुंचा देता है।
अतः दोस्तों! यदि अभी तक आपने कोई भी क्लियर विजन नहीं बनाया है तो आज ही उसे बनाइये और अगर आपका कोई क्लियर विज़न है तो उसे आप हमारे साथ कमेंट द्वारा शेयर कीजिये।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/11/clear-future-business-life-vision-for-success-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment