Monday 31 July 2017

कैसे बनाएं अपने पैशन को अपना प्रोफेशन ? Change your Passion into profession.




प्रिय मित्रों, मेरे पिछले article “प्रतिभा का विस्तार – सफ़लता का आधार” को लिखने के बाद मझे कई ईमेल प्राप्त हुए। ज्यादातर लोगों का प्रश्न है कि अपने पैशन 


Passion to Career in Hindi(Passion) को अपने प्रोफेशन (Profession) में कैसे बदला जाये ? How to make your passion into a carrer, business or profession?” आज इस Hindi article में मैं इसी प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास कर रहा हूँ।
क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में सबसे successful और satisfied लोग कौन से हैं?

I think, ये वो लोग हैं जिन्होंने अपने पैशन को अपना प्रोफेशन बनाया, फिर चाहे वो सचिन तेंदुलकर हों या अमिताभ बच्चन या फिर मास्टर शेफ संजीव कपूर या बिल गेट्स  ही क्यों न हों! इन सभी ने अपने दिल के काम को अपने पैशन को अपना career, अपना profession या अपना business बनाया है और इसीलिए वे अपने-अपने क्षेत्रों में super successful हैं।
और अगर आप भी ऐसे लोगों की सूचि में शुमार होना चाहते हैं तो आपको भी अपने पैशन को अपने प्रोफेशन में बदलने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए।
अगर आप इस बात का पता लगा चुके हैं कि आपकी प्रतिभा क्या है? आपका पैशन क्या है? आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं? क्या करना चाहते हैं? तो मैं कहूँगा कि आप आधी जंग जीत चुके हैं। यदि आप अपनी प्रतिभा अभी भी नहीं जान पाएं हैं तो मेरा पिछला लेख ज़रूर पढ़ें।
अब बात करते हैं कि अपने पैशन को प्रोफेशन में कैसे बदला जाये ?
इसमें सबसे बड़ा barrier होता है, आपके स्वयं के भीतर का डर। ये डर अलग-अलग कारणों से हो सकता है। परन्तु जब तक इस डर का समाधान न कर लिया जाये, तब तक ज़िन्दगी में कोई भी कदम बढ़ाना बेहद मुश्किल है। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आप “दिल की सुनने में आने वाले 7 challenges” को पढ़ें।
Friends, डर का होना कोई असामान्य बात नहीं है। बस ज़रूरत है उस डर का समाधान करने की।
कैसे करें डर का समाधान ?
हमारे अन्दर एक अज्ञात डर है। जो काल्पनिक है और केवल हमारे दिमाग की उपज है। ये डर हमें जीवन में आगे बढ़ने से रोकता है और अपने सपनों को साकार करने नहीं देता। पर आपने टी.वी. पर माउंटेन ड्यू का कमर्शियल ज़रूर देखा होगा, जो कहता है कि ‘डर के आगे जीत है’। जिस प्रकार अंधकार कितना भी गहरा हो, पर एक दीपक उस अंधकार को दूर कर देता है। उसी प्रकार डर का अंधकार कितना भी ज्यादा क्यों न हो, ज्ञान का एक दीप उसे हटा देता है।
जितना आप किसी विषय के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाते हैं, उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और डर कम होता चला जाता है। तो जिस भी Field में आप अपना Career बनाना चाहते हैं, ज़रूरी है कि उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इक्कठी करें। आज का युग, सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) का युग है। अब कोई भी जानकारी पाना काफ़ी आसान हो गया है। किसी विषय के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं :-

Books, Blogs, News Paper और Journals पढ़ें
जिस क्षेत्र में आप आगे बढ़ना चाहते हैं, उससे सम्बंधित किताबें पढ़ें। यदि उस क्षेत्र में कोई व्यक्ति बहुत ऊँचाइयों तक पहुँचा है या किसी को आप अपना आदर्श  मानते हैं तो उनकी जीवनी पढ़ें। इसके अलावा न्यूज़ पेपर्स और जर्नल्स के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त करें। साथ के साथ आपका उत्साह बना रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि आप Self Improvement की किताबेंभी पढ़ते रहें।
  • विशेषज्ञों (Experts) की सलाह लें
उन लोगों की एक लिस्ट बनाएं जो लोग पहले से उस क्षेत्र में काम कर रहे हैं या उस क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। उनसे संपर्क स्थापित करें और सलाह लें।
  • गूगल (Google) की मदद लें
आज अगर कोई भी जानकारी ढूँढने को कहा जाये तो सबसे पहले जो शब्द दिमाग में आता है, वह है गूगल। गूगल पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। आप Google पर जा कर अपने field के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठी करें।
जब आप उस क्षेत्र के बारे में जानकारी इकठ्ठा कर लेंगे, जिसमें आप जाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपके मन का डर कम हो जायेगा और आप एक सही फैसला ले पायेंगे।
परिवार की सलाह लें
जहाँ तक संभव हो सके, अपने इस फैसले में अपने परिवार को ज़रूर सम्मिलित करें। अगर किसी कारण से आपके परिवार वाले, आपके इस फैसले में आपके साथ नहीं हैं तो उनसे बात करें और उन्हें समझाएं। ये इसलिए ज़रूरी है क्योंकि जब आपका परिवार आपके साथ होगा तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको शुरूआती दौर की परेशानियों को झेलने का साहस मिलेगा।
कमाई या पैसों की बजाय संभावनाओं पर ध्यान दें

दोस्तों, हर सफ़लता की एक कीमत होती है। वो कीमत अदा किये बिना सफ़लता आपको मिल नहीं सकती। और खास कर जब आप अपने मनपसंद कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं कि शुरुआती दौर चुनौतियों से भरा होगा। इन चुनौतियों को पार करने के लिए आप अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केन्द्रित करें। ये मत देखिये कि आज कितने पैसे मिल रहे हैं, बल्कि ये देखिये कि भविष्य की क्या संभावनाएं हैं। अपना आंकलन अपनी आत्म संतुष्टि से कीजिये। अपने काम से प्यार कीजिये, उस पर focus कीजिये और विश्वास मानिये कि भविष्य में पैसे की कोई कमी नहीं रहेगी।
सफ़लता की कल्पना करें 
आप अपने जीवन में जो भी करना चाहते हैं, जो भी बनना चाहते हैं, जो भी लक्ष्य आपने अपने जीवन के लिए निर्धारित किया है , कल्पना कीजिये कि आपने उसे पा लिया है। इस बात के बारे में बार-बार सोचिये  कि आप अपने पसंदीदा काम यानि अपने पैशन को अपना प्रोफेशन बना चुके हैं।प्रतिदिन कल्पना कीजिये कि आप वो बन चुके हैं, जो आप जीवन में बनना चाहते हैं। और इस बारे में अपनी success diary में भी लगातार लिखते रहिये।
मान लीजिये कि आपका पैशन क्रिकेट है, तो प्रतिदिन कल्पना कीजिये कि आप एक सफ़ल क्रिकेटर बन चुके हैं। सोचिये कि हज़ारों लोगों के सामने आप स्टेडियम में चौके-छक्के लगा रहे हैं और सचिन तेंदुलकर जैसा महान बल्लेबाज भी आपकी तारीफ़ कर रहा है।
आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि क्या सिर्फ़ कल्पना करने मात्र से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है, तो मैं कहूँगा कि ‘नहीं’। दोस्तों, केवल सोचने भर से तो लक्ष्य प्राप्त नहीं हो पायेगा परंतु इस प्रक्रिया से निम्नलिखित लाभ अवश्य मिलते हैं:
  • जब आप लगातार किसी चीज के बारे में सोचते हैं तो अपने आप ही आप उससे रिलेटेड एक्शन लेने के लिए तैयार हो जाते हैं।
  • इससे सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण (Positive Mental Attitude) का विकास करने में मदद मिलती है।
  • इससे आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आने वाली बाधाओं से लड़ने के लिए सकारात्मक उर्ज़ा (Positive Energy) मिलती है।
  • यह आपको असफलताओं के दौर में फिर से खड़े होकर लड़ने का साहस प्रदान करता है।
  • इससे आपको आत्मबल बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • इससे आपके दिमाग में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नए-नए सुझाव (Idea) आयेंगे।
Action लें
ये बेहद ज़रूरी है। अधिकतर लोग प्रतिभा की कमी की वजह से असफल नहीं होते बल्कि इसलिए होते हैं क्योंकि वे action नहीं लेते।
जो कदम उठाता है वही अगले पायदान पर कदम रख पाता है। केवल सोचते रहने से बात नहीं बनेगी। ज़रूरी है कि हम कदम आगे बढाएं। संभव है कि राह में बाधाएं हों, हो सकता है कि कुछ गलतियाँ भी हों। पर सीखता भी वही है जो गलती करने की हिम्मत रखता है।
यदि जीवन में कभी भी लगने लगे कि लक्ष्य हासिल नहीं हो पायेगा तो लक्ष्य को नहीं बल्कि लक्ष्य तक पहुँचने का रास्ता बदलिए।
समझदार इंसान वही है जो हार कर अपने लक्ष्य को नहीं बदलता बल्कि वहाँ तक पहुँचने के लिए लगातार नए रास्ते खोजता रहता है। इसलिए किसी भी पॉइंट पर ये मत सोचिये कि आपके मन का काम आपको financially support नहीं कर सकता बल्कि ऐसा हो जाए इसके लिए नए-नए रास्ते खोजते रहिये।
ऐसे लोगों के बारे में पढ़ें जो अपने passion को अपना career, business या profession बना चुके हैं
इनके बारे मे पढ़ कर आप समझ पायेंगे कि आप जो भी करना चाहते हैं वो किया जा सकता है और ये पूरी तरह आपके हाथ में है कि आप उसे करते हैं या नहीं!
जिस काम को आप एन्जॉय नहीं करते उसमे अधिक आगे ना बढें
ज्यादातर जॉब करने वाले लोग अपनी जॉब से खुश नहीं होते पर फिर भी वो उसी में और अधिक आगे बढ़ने, प्रमोशन पाने के लिए बेताब रहते हैं। यानि एक तरह से वो अपने दुःख को और बढ़ाना चाहते हैं, वे तैयार रहते हैं कि अगर उन्हें और अधिक पैसे दिए जाएं तो वो और अधिक दुःख सहने के लिए तैयार हैं!
क्यों भाई!  आप ऐसा क्यों करते हैं ? उस काम में अपने आपको प्रूफ करने की क्या ज़रूरत है जिसे आप एन्जॉय नहीं करते ? I know, आपने काम पकड़ा है तो उसे करना तो है ही, और आप करिए भी, पर उसमे excel करने की कोशिश मत करिए, आपसे जो minimum expectations हैं बस उन्हें पूरी करिए और बाकी का समय अपने शौक, अपनी हॉबी या अपने पैशन को दीजिये! और इस सोच के साथ दीजिये कि एक दिन आपका यही शौक आपकी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा ही नहीं करेगा बल्कि एक financially abundant life जीने में मदद करेगा!
लेकिन अब मैं लाइफ की ऐसी स्टेज पे हूँ कि अपना प्रोफेशन बदलना असंभव है?
इस मामले में आपको अपने प्रोफेशन से अपने पैशन को जोड़ना होगा। For e.g अगर आपका पैशन ज़रुरतमंदों की मदद करना है तो आपके अपनी कंपनी को corporate social responsibility (CSR) में involve होने के लिए push करना चाहिए या अगर ये काम पहले से वहां होता है तो उसमे खुद को शामिल करना चाहिए। यदि आप अपने कोई बिजनेस कर रहे हों तो भी यही बात लागू होती है, आपको किसी न किसी तरह अपने बिजनेस से अपने पैशन को जोड़ने की कोशिश करनी होगी।
Friends, कहते हैं जब सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं तो भगवान् एक खिड़की खोल देता है। हो सकता है अपनी मौजूदा स्थिति देखकर आपको लगे कि अपने पैशन को अपना प्रोफेशन बनाना असंभव है पर ध्यान से देखिये उसने कहीं न कहीं आपके लिए भी एक खिड़की खोल रखी होगी…आगे बढिए उस खिड़की से बाहर झांकिए…एक नयी, शानदार  और खुशियों से भरी दुनिया आपका इंतज़ार कर रही है !
Thank You !
Praveen KumarPraveen Kumar
माईंड ट्रेनर एंड लाइफ कोच
अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.praveenacademy.com पर जायें या फिरwww.facebook.com/praveenacademy पर हमारे साथ जुडें |
We are grateful to Mr. Praveen for sharing an inspirational Hindi article on “how to make your passion into a career”

No comments:

Post a Comment