Tuesday 18 July 2017

अमीर बनने के लिए 7 सबसे जरुरी नियम | How to Become Rich In Hindi




सबसे पहले आप यह बताइए कि क्या आप अमीर (Rich) बनना चाहते हैं? मुझे पता है कि आपका उत्तर “हाँ” ही होगा।
क्योकि आपकी तरह इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अमीर बनना चाहता है और जो अमीर है वह और ज्यादा अमीर बनना चाहता है।


rules to become rich in hindi by aapki safalta
Become Rich

लेकिन अमीर बनने की इतनी चाहत के बाद भी आज दुनिया में अमीर लोग (Rich people) कम और गरीब लोग (Poor people) ज्यादा हैं।
ऐसा क्यों है?
ऐसा इसीलिए है क्योकि Rich बनने के लिए जिन नियमों (Rules) का ध्यान रखना पड़ता है वह या तो हमें पता नहीं है या हम उन नियमों को जानने के बाद भी उन्हें अपने Life में apply नहीं करते हैं।
दोस्तों! आज मैं आपको Rich बनने के लिए कुछ जरुरी नियम बताऊंगा जिनको यदि आप अपने Life का हिस्सा बना लें तो आप अमीर जरूर बन जाएंगे।
आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इन शानदार नियमों को मैंने टी. हार्व एकर (T. Harv Eker) की Famous book से लिया है जिसका नाम है– सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेअर माइंड। (Secrets of the Millionaire Mind)
T. Harv Eker ने अपनी इस Book में करोड़पति बनने के 17 सीक्रेट्स (17 Secrets to Become Millionaires) बताये हैं जिनका हिंदी में अनुवाद (Hindi translation) मैंने अपनी पहले की एक Blog Post “करोड़पति लोगों के 17 रहस्य” में किया है और जो मेरे ब्लॉग की एक Famous post बन गई है जिसे रोज बहुत से लोग पढ़ते हैं।

अमीर बनने के लिए 7 नियम

7 Rules To Become Rich

इस Book में से मैंने कुछ ऐसे नियमों को पढ़ा जो अमीर बनने के लिए बहुत जरुरी हैं। आइये जानते हैं कि वह नियम कौन से हैं-

1- “हम जिस ब्रह्मांड (Universe) में रहते हैं, वहां का नियम यह है कि जब तक आप यह नहीं दिखा देते कि आप अपने पास की चीजों को संभाल सकते हैं, तब तक आपको और ज्यादा नहीं मिलेगा।” — T. Harv Eker

यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि आप Rich तभी बन सकते हैं जब आप Rich बनने के योग्य होंगे। अमीर बनने के लिए बहुत से धन की जरुरत होती है।
यदि आपके अंदर बहुत मात्रा में आये धन के प्रबंधन की योग्यता (Ability of Money Management) है तो आप अमीर बनने की योग्यता रखते हैं अर्थात यदि आप बहुत सारे पैसों को सही से संभाल सकते हैं, उसको Manage कर सकते हैं तो आप अमीर जरूर बनेंगे।
लेकिन यदि आप बहुत से पैसों को Manage नहीं कर पाते हो तो आपको इसको Manage करना सीखना होगा।
अमीर बनने के लिए केवल बहुत सा पैसा होना ही काफी नहीं है।
जरुरी यह है कि आप उस धन से और अधिक धन कैसे कमा सकते हैं?
आप कितनी Saving करते हैं?
आप कहाँ और कितना Investment करते हैं?
अगर यह सभी आप सीख गए तो आप Rich बनने के योग्य हो वरना यदि आपके पास बहुत मात्रा में Money आ भी जाए तो जल्द ही आप उसे खर्च कर दोगे या गँवा दोगे।
यदि आप Money को Manage नहीं कर पाते हैं तो पहले छोटी धनराशि को मैनेज करना सीख लो, धीरे-धीरे जितने योग्य आप होते जायेंगे उतनी बड़ी धनराशि आपको मिलती चली जाएगी और जब बड़ी धनराशि को मैनेज करना आपको आ जायेगा तो आप अमीर बन जायेंगे।

2- “एक निश्चित तनखाह पर किसी दूसरे के लिए काम करके तुम कभी अमीर नहीं बन पाओगे। यदि तुम नौकरी करना ही चाहते हो तो यह सुनिश्चित कर लेना की आपको परिणाम के आधार पर भुगतान मिले वरना खुद के लिए काम करो।” — T. Harv Eker

यहाँ टी. हार्व एकर ने यह बताया है कि आप खुद को सस्ते में मत बेच दो। एक ऐसी नौकरी, जहाँ आपको हर महीने एक Fix payment मिलता है और जिसमे आप खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए Work करते हो, इस तरह आप कभी Rich नहीं बन पाओगे।
यदि नौकरी करनी ही है तो ऐसी करो जिसमे आपकी योग्यता (Ability) और आपके द्वारा किये गए कार्य के परिणाम (Result) के हिसाब से आपको पैसे मिलें। यदि ऐसा नहीं होता तो नौकरी छोड़ दीजिये और अपना खुद का काम शुरू कीजिये।
खुद के कार्य में आप अपने काम के परिणाम के आधार पर धन प्राप्त करोगे। जितनी योग्यता आपकी बढ़ती जाएगी उतना ही अधिक धन आप कमाते चले जायेंगे। दुनिया में अधिकतर लोग खुद का कार्य करके अमीर बने हैं।

3- “गरीब लोग कड़ी मेहनत (Hard work) करते हैं और अपना सारा पैसा खर्च कर देते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उन्हें हमेशा कड़ी मेहनत करनी होती है। अमीर लोग कड़ी मेहनत करते हैं, बचत (Saving) करते हैं और अपने पैसे का निवेश (Investment) कर देते हैं ताकि उन्हें दोबारा मेहनत न करनी पड़े।” — T. Harv Eker

यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि गरीब हो या अमीर, पैसा कमाने के लिए दोनों मेहनत करते हैं लेकिन कमाए गए पैसों को गरीब लोग खर्च कर देते हैं और पैसे कमाने के लिए फिर दोबारा मेहनत करते हैं।
गरीब लोग न तो कमाए गए पैसों में से बचत करते हैं और न ही अपने पैसे का कहीं निवेश करते हैं।
इसके विपरीत अमीर लोग कमाए गए पैसों को पूरा खर्च नहीं करते बल्कि वह उसमे से कुछ पैसों की बचत करते हैं और कुछ पैसे कही सही जगह पर इन्वेस्ट भी कर देते हैं।
धीरे-धीरे अमीर लोग इतना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं कि अब उन्हें पैसे कमाने के लिए मेहनत करने की जरुरत ही नहीं होती। क्योकि इन्वेस्ट किये गए पैसों से ही इतना Return आता है जो उनकी जरुरत से ज्यादा होता है।
पैसों की Saving करके और उसका सही जगह Investment करके अमीर कैसे बना जाये इसके लिए आप मेरे इस Article को पढ़ सकते हैं– “क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? | Be Millionaire (Part- 2)”

4- “अमीर लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे चाहते हैं जबकि गरीब लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे नहीं चाहते हैं। एक बार फिर ब्रह्मांड का नियम यह कहता है कि हम जिस चीज पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं, वह चीज बढ़ती जाती है।” — T. Harv Eker

यहाँ टी. हार्व एकर ने यह बताया है कि अमीर लोग आने वाले अवसरों (Opportunities) पर अपना ध्यान लगाते हैं, इसीलिए उनके पास बहुत से अच्छे अवसर आते हैं और अवसर आते ही तुरंत उसे पकड़ लेते हैं और उसका भरपूर लाभ लेते हैं।
जबकि गरीब लोग आने वाली बाधाओं (Problems) पर ध्यान लगाते हैं इसीलिए उनके पास बहुत सी बाधाएं आती हैं जिन्हें दूर करते करते उनकी जिंदगी गुजर जाती है लेकिन बाधाएं दूर नहीं होती।
आपको अमीर बनना है तो आप यह सोचें कि किस-किस तरह अमीर बना जा सकता है?
किस तरह हम अपने कमाए पैसों में से बचत कर सकते हैं?
किस तरह हम बचत किये पैसों को इन्वेस्टमेंट में लगा सकते हैं?
यदि आप इन सभी बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे तो यही सभी बातें आपके जीवन में घटित होंगी और यदि यह बातें आपके जीवन में घटित होंगी तो यही आपको अमीर बना देंगी।

5- “दौलत बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका यह सीखना है कि अमीर लोग यानी पैसों के महारथी पैसों का यह खेल किस तरह खेलते हैं। आपका लक्ष्य उनकी अंदरूनी और बाहरी रणनीतियों की नक़ल करना है।” — T. Harv Eker

यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि यदि आप पैसे कमाने के बारे में बहुत ज्यादा नहीं सीखना चाहते हैं तो आपके लिए अमीर बनने का सबसे सरल और अच्छा तरीका यह है कि आप अमीर लोगों (Rich persons) की नकल करें।
जैसे कार्य अमीर लोग करते हैं, वैसे ही कार्य आप भी करें।
जैसी मानसिकता अमीर लोगों की होती है, वैसी मानसिकता को आप भी अपना लें।
उनके प्रत्येक तौर-तरीके को आप Copy कर लें तो इस बात की Possibility बहुत अधिक है कि आप Rich बन जायेंगे।
इसके लिए आप पैसों से प्यार करना सीखिए। अमीर लोगों के बारे में अच्छा सोचिये।
पैसों के बारे में आपने जो Negative thinking बना रखी है उसे Positive thinking में बदल लीजिए।
अच्छे अवसरों के बारे में सोचिये। अमीर लोगों से मिलिए, उनके बारे में पढ़िए और सफल और अमीर लोगों की आदतों को अपना लीजिए। फिर देखिये आप भी बहुत जल्द ही अमीर बन जायेंगे।

6- “खुद को दौलत के बर्तन के रूप में देखें। अगर आपका बर्तन छोटा है और पैसा ज्यादा है तो क्या होगा? आप पैसों को गँवा देंगे। अतिरिक्त पैसा आपके बर्तन से छलकने लगेगा और इधर उधर बह जायेगा। आप बर्तन से ज्यादा पैसे पा ही नहीं सकते। इसीलिए आपको खुद को एक बड़ा बर्तन बनाना ही होगा।” — T. Harv Eker

यहाँ टी. हार्व एकर ने यह बताया है कि आप खुद को एक ऐसे बर्तन के रूप में मान लें जिसमे पैसा रखा जा सकता है। यदि आप एक छोटा बर्तन बने रहना चाहते हैं तो आपके पास पैसे रखने की जगह कम होगी और आप कम पैसा ही प्राप्त कर पाएंगे।
यदि आप एक बहुत बड़े बर्तन के रूप में खुद को देखते हैं तो जगह ज्यादा होगी और ज्यादा पैसा आएगा।
यह बात ब्रह्मांड के इस नियम पर आधारित है कि ब्रह्मांड खाली जगह को पसंद नहीं करता, उसे तुरंत भर देता है।
अतः यदि आपके पास Money कमाने के लिए जितनी बड़ी सोच (Big thinking) होगी उतने ही अधिक Money आप कमा पाएंगे।
जितना ज्यादा आप धन पर ध्यान केंद्रित करेंगे उतना ही धन आप कमा सकते हैं। जितना ज्यादा बड़ा बर्तन आप बनेंगे, उतना ही आपको धन मिलेगा।
अपनी सोच बड़ी रखिये, बड़ी मात्रा में तो धन आपको मिल ही जायेगा। अतः अपनी सोच 500000 की नहीं 50000000 की बनाइये क्योकि अमीर आप 500000 में नहीं बल्कि 50000000 से ही बन पाएंगे।

7- “अगर आप मानते हैं कि आप काबिल हैं तो आप हैं। अगर आप मानते हैं कि आप काबिल नहीं है तो आप नहीं हैं। दोनों ही तरह से आप अपनी लिखी हुई कहानी या अपनी सोच के अनुसार जीवन जियेंगे।” — T. Harv Eker

यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि यदि आप खुद को अमीर बनाना चाहते हैं तो आप अमीर बन जायेंगे और यदि आप खुद को अमीर नहीं बनाना चाहते तो आप कभी अमीर नहीं बन पाएंगे।
सब कुछ आपकी सोच (Thinking) पर निर्भर करता है कि Real में आप अपने Life को कहाँ ले जाना चाहते हैं।
दुनिया में सभी को अलग-अलग जीवन मिला है। निर्णय (Decision) आपको करना है कि आप इस जीवन को कैसे जीना चाहते हैं।
अगर आप अपने जीवन को उस रास्ते की ओर मोड़ देते हैं जो अमीरी की तरफ जाता है तो आप अमीर जीवन (Rich Life) जियेंगे।
लेकिन यदि आप उस रास्ते को चुनते हैं जो गरीबी की ओर जाता है तो यह Decision आपका है और इसका Result यह होगा की आप गरीब ही बने रहेंगे और गरीब जीवन (Poor life) जियेंगे।
अतः खुद को बहुत सारे पैसों का मालिक बनने की योग्यता हासिल करने के बारे में सोचे। आप Rich बन जायेंगे।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/05/how-to-become-rich-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment