Monday 24 July 2017

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की 5 इच्छाएं | My Life My Rules



दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति सुखी जीवन (Happy Life) जीना चाहता है। कोई भी व्यक्ति जब इस दुनिया (World) में आता है तो जन्म लेकर मृत्यु तक (From birth to death) उसकी अनेक इच्छाएं होती हैं। व्यक्ति का पूरा जीवन (Life) अपनी इच्छाओं (Wishes) को पूरा करने में ही लग जाता है।


बहुत से लोगों की अनेक इच्छाएं पूरी हो जाती हैं और बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनकी अनेक इच्छाएं (Many Desires) अधूरी भी रह जाती हैं। अलग-अलग लोगों की अलग-अलग इच्छाएं (Wish) होती हैं लेकिन कुछ इच्छाएं ऐसी भी होती हैं जो सभी लोगों की समान होती हैं।
सच है कि कुछ ऐसी इच्छाएं (Desire) होती हैं जो इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति पूरा करना चाहता है और अपनी पूरी जिंदगी (Whole life) इन्हें पूरा करने में लगा देता है।
कुछ खुशनसीब (Lucky person) ऐसे होते हैं जो इन इच्छाओं को पूरा कर लेते हैं और सफल (Success) कहलाते हैं और बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इन इच्छाओं को पूरा करने में असफल (Unsuccessful person) रहते हैं।



दोस्तों! आज मैं आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनको पाने की इच्छा (Desire to get success) इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति रखता है, यह बात अलग है कि इन चीजों को कुछ ही लोग प्राप्त कर पाते हैं।
black tea, desires of each person's life, dreams and wishes

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की 5 इच्छाएं और सपनें
(5 Desires And Dreams Of Each Person’s Life)
पहली इच्छा (First Desire)- पूरी दुनिया में मेरा नाम हो और सभी लोग मेरी बात को मानें।
प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह ऐसा कुछ कार्य (Work) करे जिससे दुनिया उसका नाम हो या ऐसा कुछ हो जिसकी वजह से पूरी दुनिया में उसकी पहचान (Well Identity in the world) बने। उसकी ऐसी पहचान बने कि वह जो भी बात कहे, सभी लोग उसकी बातों को मानें।
दूसरी इच्छा (Second Desire)- मैं इतना अमीर बन जाऊं कि मेरे पास पैसे की कभी कमी न हो।
सभी लोग जानते हैं कि पैसे से दुनिया का 95% सुख (Happiness) खरीदा जा सकता है अतः दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अमीर (Rich) या करोड़पति (Millionaire) बनना चाहता है। वह चाहता है कि उसके पास पैसे (Money) की कभी कोई कमी न हो जिससे वह सुखी जीवन (Luxury life) की हर चीज को खरीद सके।
तीसरी इच्छा (Third Desire)- मैं अपनी मर्जी का मालिक बनूं अर्थात मेरा जीवन मेरे बनाये नियमों से ही चले।
यह सच है कि कोई भी व्यक्ति दूसरों की मर्जी (Wish) से और दूसरों के बनाये नियमों (Rules) से नहीं चलना चाहता। यदि चलता है तो उसकी मजबूरी (Compulsion) होती है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी मर्जी का मालिक (Master of your will) बनना चाहता है और अपने ही बनाये गए नियमों के अनुसार ही जिंदगी जीना चाहता है। (My Life, My Rules)
चौथी इच्छा (Fourth Desire)- मुझे एक सुन्दर और चाहने वाली लड़की मिले या मुझे एक स्मार्ट, हैंडसम और चाहने वाला लड़का मिले।
पैसा ही जीवन में सब कुछ नहीं होता (Money is not everything in life) इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे एक सुन्दर, वफादार और केवल उसे प्यार करने वाली लड़की (Beautiful, faithful and loving Girl) मिले। इसी तरह प्रत्येक लड़की चाहती है कि उसका जीवन साथी (Life Partner) एक Smart, Handsome और केवल उसे ही चाहने वाला लड़का (Loving Boy) हो।
पांचवीं इच्छा (Fifth Desire)- लोग हमेशा मेरी और मेरे द्वारा किये गए काम की तारीफ करें।
दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अपने काम की तारीफ़ (Good Compliment of your work) चाहता है। लोग जो भी कार्य पूरा करते हैं, यह सोच कर पूरा करते हैं कि उन्होंने वह कार्य सही (Right Work) किया है और बदले में चाहते हैं कि लोग उनके काम की और उनकी प्रसंशा (Appreciation) करें। किसी के द्वारा की गई आपकी सच्ची तारीफ (True praise) आपको अलौकिक सुख का अनुभव (Supernatural experience of pleasure) कराती है।

यह ऐसी इच्छाएं (Wishes) हैं जो दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति रखता है और पूरा करना चाहता है। यदि ये 5 इच्छाएं व्यक्ति की पूरी हो जाएँ तो शायद ही कोई इच्छा बचे क्योकि सभी अच्छी इच्छाएं इन्हीं में शामिल हैं। (यहाँ केवल अच्छी इच्छाओं के बारे में बताया गया है, वैसे तो इच्छाओं का कोई अंत नहीं होता।)
इन 5 इच्छाओं को प्रत्येक व्यक्ति पा सकता है (Every person have ability to get these desires)। कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जिनका यदि Life में ध्यान रखा जाये तो इन पांचों इच्छाओं को कोई भी पा सकता है। इन 5 इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपको इन 5 बातों को ध्यान में रखना होगा।
जीवन की 5 इच्छाओं को पूरा करने के तरीके 
Ways To Get These 5 Desires Of Life
1- जीवन (Life) में हमेशा एक लक्ष्य (Goal) जरूर रखें और उसे पाने में अपनी पूरी शक्ति (Full power) लगा दें।
2- लक्ष्य (Target) को पाने के लिए एक अच्छी योजना (Good Planning) बनायें जो आपकी सफलता की संभावना (Probability of success) को बढ़ा देगी।
3- अपनी इस योजना (Plan) को पाने में अपना पूरा आत्म विश्वास (Self-confidence), लगन (Diligence), धैर्य (Patience) और सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude) को लगा दीजिये।
4- सकारात्मक विचारों (Positive Thinking) के साथ कठिन परिश्रम (Hard Work) कीजिये। यदि कहीं असफलता (Failure) मिले तो परेशान (Upset) नहीं हों बल्कि असफलता से सीख (Learn from failure) लेकर अपनी मंजिल (Goal) को पाने में लगे रहें।
5- अब सबसे महत्वपूर्ण बात (The most important thing)– जीवन में हमेशा सीखते रहें। (Be always learn in life.) यदि दुनिया में नाम कमाना हो तो सीखें (Learn) कि कैसे नाम कमाया जाये? (How to be famous person), अमीर (Rich) बनना हो तो सीखें कि कैसे अमीर बना जाये? (How to be rich) अतः हमेशा कुछ अच्छा सीखतें रहें। यही जीवन में सफलता का मूल मंत्र है। (This is the key of success in life.)

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/12/dreams-wishes-and-desires-of-each-person-life-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment