Saturday 15 July 2017

करोड़पति लोगों की 5 सबसे अच्छी आदतें | Habits Of Millionaire



प्रत्येक व्यक्ति Millionaire बन सकता है। आप भी बन सकते हैं। यदि आपकी इच्छा है कि आप Crorepati बनें तो इसे अपने मन में मत रखिये। आगे बढ़िए और वैसा ही कीजिये जैसा Millionaire people करते हैं। करोड़पति लोगों की कुछ ऐसी आदतें (Habits of millionaire) होती हैं जो उन्हें “Millionaire” का Title देती हैं।
जो भी दुनिया में आया है और करोड़पति बनने की इच्छा रखता है, उसे अपने सपने को हकीकत में बदलने का पूरा हक है। लेकिन करोड़पति बनना इतना भी आसान नहीं कि आपने आज इस बारे में सोचा और अगले ही दिन करोड़पति बन गए। ऐसा नहीं होता।

habits of millionaires to become rich in hindi
Millionaire Man

यदि हम Millionaire people की बात करें तो उन्होंने Millionaire का title आसानी से हासिल नहीं किया था। उनका Crorepati बनना न तो कोई accident था और न ही वह इस title को एक रात में हासिल कर पाए थे। बल्कि उन्होंने खुद को financially successful बनाने के लिए काफी time तक Hard work किया और कुछ ऐसी habits को अपनाया जिन्होंने उन्हें Rich person बनने में पूरी help की।
सभी लोग Crorepati बनना चाहते हैं, यह अच्छी बात है। लेकिन सच यह है कि Millionaire बनने का एक process होता है और इस process के लिए आपको एक सही रास्ता (Right way) चुनना पड़ता है, एक Planning बनानी होती है, कुछ Rules अपनाने होते हैं और कुछ Habits डालनी होती हैं।
कुछ ही लोग हैं जो इस process को सही तरीके से अपनाते हैं और इसे Millionaire बनने तक follow करते हैं। जो लोग ऐसा कर पाते हैं वही करोड़पति बन पाते हैं और वही करोड़पति का टाइटल पाने का सही हक रखते हैं।
आप भी ऐसा कर सकते हैं, जी हाँ! आप भी अमीर या करोड़पति बन सकते हैं।

करोड़पति लोगों की 5 सबसे अच्छी आदतें
Habits of Millionaires to become Rich

आइये अब मैं आपको करोड़पति लोगों की कुछ ऐसी आदतों से आपका परिचय करवाता हूँ जिन्हें अपनाकर आप आसानी से Millionaire or Rich बन सकते हैं। अब आपको मैं जिन Habits के बारे में बताऊंगा उन्हें कृपया आप ध्यान से पढ़ें और उन्हें अपनी life में follow करें।

1st Habit

करोड़पति लोग पैसों के बीज को एक सुन्दर वृक्ष में बदलना जानते हैं

Millionaires know that how to a money’s seed convert into money’s tree

यदि आप एक किसान को देखें तो आप पाएंगे कि किसान अपने खाद से भरे हुए खेतों में बीज लगाता है और बहुत मेहनत से उसकी देखभाल करता है। यही बीज एक दिन एक सुन्दर वृक्ष में तब्दील हो जाता है और समय-समय पर मीठे फल देता है।
यही तरीका Millionaires or Rich people भी अपनाते हैं। वह money के seeds को ऐसी जगह लगा देते हैं कि वह seeds एक दिन money के tree में बदल जाते हैं जो हमेशा मीठे फल देते रहते हैं। अर्थात वह अपने कुछ पैसों को इस तरह invest करते हैं जिससे यह कुछ पैसे ढेर सारे रुपयों में बदल जाते हैं और यही ढेर सारे रूपये उन्हें प्रत्येक महीने बहुत सारे रुपयों के रूप में मिलते रहते हैं।
यदि आपको करोड़पति बनना है तो आपको भी millionaires की इस बेहतरीन आदत को अपनाना चाहिए। आज ही आप ऐसे तरीकों की खोज कीजिये जो आपके एक रूपये के सिक्के को 100 रुपयों में बदल सके और यही 100 रूपये प्रत्येक महीने आपको 10 रूपये दे सके।
सोचिये कि यदि आप इस तरह एक-एक के हजारों सिक्के लगा दें तो आप कितना Money earn कर सकते हैं। इसके लिए आप इस post को भी पढ़ सकते हैं– क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? | Be Millionaire (Part-2)

2nd Habit

करोड़पति लोगों की तिजोरी में कई रास्तों से पैसा आता है

Millionaires have multiple source of income

सोचिये यदि आप एक बहुत बड़े टैंक को पानी से एक दिन में भरना चाहते हैं और आप यह काम अकेले ही start कर देते हैं तो क्या आप इस टैंक को एक दिन में भर पाएंगे? शायद नहीं! लेकिन इस टैंक में 10 लोग एक साथ लगातार पानी डालें तो कुछ ही घंटों में यह टैंक भर जायेगा।
आप बता सकते हैं कि यह टैंक जल्दी कैसे भर गया? yes! आपने सही सोचा! इस टैंक में जब कई रास्तों से पानी डाला गया तो वह जल्दी भर गया।
करोड़पति लोग भी ऐसा ही करते हैं। वह अपनी income का कोई एक रास्ता (source) नहीं रखते बल्कि बहुत से रास्तों से पैसा उनकी तिजोरी में आता है। अर्थात वह पैसा एक जगह से नहीं कमाते बल्कि कई जगहों से पैसा उनकी तिजोरी में आता है। उनका source of income केवल single नहीं होता बल्कि multiple होता है।
यदि आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं तो अपनी income की sources को बढ़ाइए क्योकि जब कई रास्तों से पैसा आपके पास आता है तो आप सही समय पर millionaire के title के हकदार हो जाते हैं। इसके लिए आप इस बेहतरीन post को भी पढ़ सकते हैं– अपनी जेब को पैसे से कैसे भरें? । Money Making Idea

3rd Habit

करोड़पति लोग अपने काम और पैसे के बारे में हर बात जानते हैं

Millionaires have full knowledge about their work and money

क्या आप बता सकते हैं कि कोई student अपने exam में fail क्यों होता है? yes! वह fail इसीलिए होता है क्योकि वह अपने subjects की full knowledge नहीं रखता है। यदि कोई student अपने subjects की full knowledge रखे तो उसे top करने से कोई नहीं रोक सकता।
उसका जब भी और कहीं भी exam लिया जाये तो वह हमेशा ready रहता हैं और हमेशा success प्राप्त करता हैं।
करोड़पति लोग भी यही तरीका अपनाते हैं। वह जहाँ-जहाँ से भी अपनी income को generate करते हैं, उसकी full knowledge उन्हें होती है। market के up और down होने पर क्या करना चाहिए, यह उन्हें बहुत अच्छी तरह पता होता है। Money से संबंधित सभी rules उन्हें पता होते हैं। उनकी यही knowledge उन्हें successful बनाती है और कहीं भी उन्हें fail नहीं होने देती।
यदि आप भी अपने work की full knowledge रखें तो आप भी उस work के द्वारा money कमा सकते हैं। आप भी पैसे और बाजार के प्रत्येक जरुरी नियमों को सीखें और उन्हें अपनी लाइफ में प्रयोग करें। तब आप Millionaire or Rich जरूर बनेंगे।

4th Habit

करोड़पति लोगों के पास खुद के बनाए कुछ स्पेशल तरीके होते हैं

Millionaires create some special own formulas for earn money

आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने रोज किये जाने वाले कार्यों को जल्दी पूरा करने के लिए या उन्हें आसानी से करने के लिए अपनी स्वयं की कुछ tricks खोज लेते हैं। यह tricks उन्हें बहुत help करती हैं। कठिन कार्य भी ऐसी tricks से आसान हो जाते हैं। यही special tricks उन्हें उनके काम में master बना देतीं हैं।
करोड़पति लोग भी अपने काम यानि पैसा कमाने में माहिर होते हैं। वह अपने सभी कार्यों को आसान और कम समय में पूरा हो जाने वाला बनाते हैं। ऐसा करने के लिए वह अपने खुद के कुछ ऐसे तरीके खोज लेते हैं जो दूसरों के पास नहीं होते। यह स्पेशल तरीके ही उन्हें सक्सेसफुल बना देते हैं और वह अधिक income कमाने लगते हैं।
उनके पास tax से बचने की tricks होती हैं। उनके पास 5 Rs. की चीज को 50 Rs. में बेचने की tricks होती हैं। उनके पास हजारों रुपयों को करोड़ों में बदलने की tricks होती हैं। यह tricks उन्हें कहीं से मिलती नहीं बल्कि काम को करते हुए अपने अनुभवों के द्वारा वह इन्हें खुद बनाते हैं।
आप भी करोड़पति बनने के लिए कुछ अपने तरीके create कर सकते हैं। अपनी बनायीं गयीं tricks को आप अपने business या जो भी आप काम करते हैं, उसमे apply कर सकते हैं।

5th Habit

करोड़पति लोग खुद का ही रिकॉर्ड तोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं

Millionaires break own records

आपने कभी सोचा है कि एक धावक किसी दौड़ को जीतने के लिए किस तरीके से तैयारी करते हैं? चलिए मैं आपको बताता हूँ। कोई भी Racer जब Race की तैयारी करता है तो पहले दिन एक टारगेट तय कर लेता है और उसे achieve भी करता है। आज का target उसके खुद के लिए एक record होता है।
अगले दिन वह पहले दिन से बड़ा टारगेट बनाता है और उसे पूरा भी करता है। इस तरह वह दूसरे दिन अपने पहले दिन के ही रिकॉर्ड को तोड़कर आगे बढ़ जाता है। अब दूसरे दिन का रिकॉर्ड वह तीसरे दिन तोड़ता है और एक दिन ऐसा आता है कि वह world record तोड़कर नंबर वन बन जाता है।
करोड़पति लोग भी ऐसा ही करते हैं। वह समय-समय पर पैसे कमाने का नया और पहले से बड़ा टारगेट बनाते हैं और उसे achieve करके अपना पहले का बनाया गया रिकॉर्ड तोड़ देते हैं। इस तरह Millionaires बाद में Multi millionaires बन जाते हैं और बाद में Billionaires बनकर रिकॉर्ड बना लेते हैं।
आपको भी करोड़पति बनने के लिए रोज एक नया रिकॉर्ड बनाना होगा और आने वाले कल में इसे तोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाना होगा। इस तरह आप चलेंगे तो आपको मिलेनियर बनने से कोई नहीं रोक सकता।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/07/habits-of-millionaire-people-to-get-rich-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment