Tuesday 25 July 2017

सफल लोगों की 30 अनमोल आदतें | Habits Of Successful People



दोस्तों ! क्या आप एक Good Person बनना चाहते हैं? यदि हाँ ! तो मैं आपको आज कुछ ऐसी आदतों और विचारों के बारे में बताना चाहता हूँ जो एक successful person अपनाता है और अपनी आदतों और विचारों से दूसरों को Motivate भी करता है। यह आदतें और विचार आपके लिए सफलता की ओर ले जाने वाले रास्ते (Way of success) की तरह काम आएंगे। यह अच्छी आदतें आपके जीवन के बारे में हैं (Good habits about life)। यदि यह आदतें और विचार आपको पसंद आएं तो इन्हे जरूर अपनाएं। सफलता के शिखर (Top of success) पर पहुंचने के बाद आप अपने विचारो और आदतों को कुछ इस तरह बतायेंगे–
1* मैं कभी भी समय को बर्बाद नहीं करता हूँ (Do not waste time) क्योकि मैंने समय को बर्बाद करने वालों को बर्बाद होते देखा है। समय अमूल्य है (Time is priceless)। एक किलो सोने से भी एक सेकंड नहीं खरीदा जा सकता।
2* मैं गरीब पैदा हुआ, उसमे मेरा कोई भी दोष नहीं है लेकिन यदि मैंने अपना जीवन गरीबी में बिताया तो यह मेरा सबसे बड़ा दोष होगा।
3* मैं हमेशा वर्तमान में जीता हूँ (Live in present time) क्योकि अतीत (Past) तो बीत चुका है और भविष्य (Future) के बारे में कोई भी नहीं जानता। केवल वर्तमान (Current time) ही जीवित रहता है।
4* मैं अपने किसी भी कार्य को टालता (Not Avoid any work) नहीं हूँ। जब भी मुझे कोई कार्य मिलता है, मैं तुरंत उसे पूरा करने के लिए लग जाता हूँ।
5* मैं कभी आलस नहीं करता (Do not be Lazy) क्योकि आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। आलसी मनुष्य उस मनुष्य के समान है जिसके हाथ और पैर नहीं होते।
anmol vichar, आपकी सफलता, people
6* मैं कभी भी किसी कार्य के लिए बहाने नहीं बनता हूँ (Do not make Excuse) तथा जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक कार्य को समय से पूरा कर देता हूँ।

7* जितना भी संभव हो सकता है, मैं दूसरों की सहायता जरूर करता हूँ  (Always help others) क्योकि यही इंसान होने की पहचान है। जरूरतमंद की हर संभव सहायता कीजिये, अच्छा लगता है।

8* मैं हमेशा अपनी असफलताओं से सीखता रहता हूँ (Learn from failure) और सफलता की ओर आगे बढ़ता जाता हूँ। प्रत्येक असफलता एक सकारात्मक संदेश (Positive massage) देती है।
9* यह मत सोचो कि शाम हो गयी और दिन गुजर गया बल्कि यह सोचो कि अभी तो शाम बची है और मैं इसमें बहुत कुछ कर सकता हूँ।
10* मैं सफल होकर ही दिखाऊंगा (I will Successful definitely) क्योकि सफल होना ही मेरा एकमात्र लक्ष्य (Only one Aim) है। सफल होना मेरा अधिकार है और मैं इसे पाकर रहूँगा।

11* मैं हमेशा अपने से बड़ों का सम्मान करता हूँ (Always respect of elders) और अपने से छोटों को प्यार करता हूँ। बुजुर्गों का सम्मान कीजिये क्योकि एक दिन आपको भी बुजुर्ग बनना है।
12* मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता (No substitute for hard work)। मेहनत के द्वारा मैं सर्वश्रेष्ठ को भी पा सकता हूँ। शॉर्टकट से उतना ही मिलता है जितना उसमे मेहनत की गयी थी।
13* मैं हमेशा किसी भी घटना के सकारात्मक पक्ष को ही देखता हूँ (Only sees the positive side) तथा अन्य चीजों से अपनी नजरें चुरा लेता हूँ। एक बार ऐसा करके देखिये, मंजिल (Success) मिल जाएगी।
14* अंधकार के बाद हमेशा प्रकाश आता है, जैसे रात के बाद दिन जरूर आता है। मुसीबतों के समय भी खुद को सकारात्मक रखें (Adopt a positive attitude), अच्छा समय (Good Time) जरूर आएगा।
15* मैं हमेशा महिलाओं का सम्मान करता हूँ (Respect for women) क्योकि एक महिला (माँ) की वजह से ही मेरा इस दुनिया में अस्तित्व है।
16* मुझे विश्वास है कि मैं आये हुए अवसर (Opportunity) को महान सफलता (Great Success) में बदल सकता हूँ। अच्छे अवसर की पहचान करना मुझे आता है।
17* मैं हमेशा सकारात्मक सोचता (Positive thinking) हूँ। इसीलिए सकारात्मक कार्य (Positive work) करता हूँ ताकि सफलता मिलना 100% पक्का हो जाये।18* मैं हमेशा अच्छी किताबों को ही पढ़ता (Read only good books) हूँ। किताबें मेरी सबसे अच्छी दोस्त हैं क्योकि यह कभी धोखा नहीं देती हैं।
19* मैं केवल अच्छा सोचता ही नहीं बल्कि मैं अच्छा करके भी दिखाता हूँ क्योकि अच्छा सोचना (Good thinking) और अच्छा करना (Good work) मुझे अच्छा लगता है।
20* मैं जो कहता हूँ वह करके दिखाता हूँ। व्यक्ति को अपनी कथनी और करनी (Word and deed) के बीच अंतर को कम से कम रखना चाहिए।

21* मैं दूसरों के बारे में हमेशा अच्छा ही सोचता हूँ (Always positive thinking about others) क्योकि जैसा आप दूसरों के बारे में सोचेंगे, वैसा ही आपके साथ होगा (Tit for tat)।
22* “केवल अपना फायदा” (“Only your advantage”) और “अपने साथ सबका फायदा” (“Benefits for all with me”) इन दोनों में से यदि मुझे किसी को चुनना हो तो मैं “अपने साथ सबका फायदा” चुनता हूँ।
23* मैं हमेशा कुछ बड़ा ही सोचता हूँ (Always think Big) क्योकि बड़ा सोचकर ही मैं कुछ बड़ा कर सकता हूँ। बड़ा सोचना (Big thinking) बहुत आसान है।24* मैं दूसरों को बदलने को तभी कहता हूँ जब मैं खुद बदल जाता हूँ (Firstly change yourself)। यदि आप दूसरों को किसी अच्छी आदत (Good habits) के बारे में बताते हैं और उन्हें बदलना चाहते हैं तो पहले खुद आप उस आदत को अपनाइये।
25* मैं हमेशा खुश रहता हूँ (Always be Happy) और यह लगातार यह कोशिश करता हूँ कि दूसरे भी खुश रहें। हमेशा खुश रहें और मुस्कुराते (Always be Smiling) रहें।
26* जब भी जीवन में परेशानी का समय आता है, तब मैं घबराता नहीं हूँ बल्कि उस परेशानी से बाहर निकलने के बारे में एक अच्छा प्लान बनाता हूँ (Make a good plan) और बाहर निकल भी जाता हूँ। खुद में विश्वास (Self confidence) रखिये।27* मैं हमेशा दूसरों से अच्छा व्यवहार करता हूँ (Good Behavior with others)। आप दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप दूसरों से अपने लिए चाहते हैं।
28* मैं एक इंसान हूँ और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं एक अच्छा इंसान बन सकूँ (Be a good person)। जीवन (Life) में हमेशा एक अच्छे इंसान बनने के बारे में सोचें।29* मैं जीवन में सफलता के बारे में सोचता हूँ (Always think about way to success)। सफलता के बारे में सोचते हुए मैं हमेशा अपने से अधिक सफल व्यक्ति की ओर देखता हूँ ताकि उससे प्रेरणा (Motivation) पा सकूँ।
30* मैं जीवन में लगातार कुछ अच्छा सीखता रहता हूँ (Always learn good and positive)। जीवन में कुछ अच्छा और लगातार सीखने से ही व्यक्ति का विकास (Personality Development) होता है।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/10/good-habits-ideas-of-successful-person-for-motivation-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment