Monday 24 July 2017

व्यक्तित्व विकास के 15 सूत्र | Tips for personality development....!




छोटी-छोटी बातें (Little things) हमारे जीवन में बहुत मायने रखती हैं। कुछ बातें होती तो छोटी हैं लेकिन उनसे होने वाला लाभ (Profit) या  हानि (Loss) बहुत बड़े होते हैं।
यही छोटी बातें यदि Positive हों तो आपको एक बहुत बड़ी सफलता (Big success) की ओर ले जाती हैं और यदि Negative हों तो आपको आपके रास्ते (Path) से भटका देती हैं।
दोस्तों! आज मैं आपको जीवन की कुछ छोटी-छोटी युक्तियों (Life Tips) के बारे में बताना चाहता हूँ जिन्हें अपनाकर आपके जीवन के रास्ते (Way of life) सफलता के लिए खुल जायेंगे।
यह कुछ ऐसे Instructions हैं जो आपके जीवन को खुशहाल (Joyful) बना सकते हैं। कृपया आप इन Tips and tricks को ध्यान से पढ़िए और अपनी Life में इन्हें Try जरूर करें।
success tips in hindi, safalta ke sutra and mantra
1- जीवन (Life) में हमेशा एक लक्ष्य (Target) जरूर रखें। बिना लक्ष्य (Goal) का जीवन एक ट्रेन की तरह है जिसमे आप सवार तो हैं लेकिन जाना कहाँ है, यह नहीं पता।
2- जीवन में सफलता (Success) को पाने के लिए इच्छाशक्ति (Will Power) का होना बहुत जरुरी है। आपकी इच्छाशक्ति (Will Power) सफलता के रास्ते (Way of success) में मिलने वाले पत्थरों (परेशानियों) को चकनाचूर कर देती है।

3- असफलता (Failure) कोई गलत चीज नहीं है। असफलता (Failure) से ही सफलता (Success) का जन्म होता है। बस आपको असफलता से सबक लेना सीखना (Learning lessons) होगा।
4- सफल होना है तो सपने (Dream) देखना शुरु कर दीजिए। सपने देखना (Dreams) ही सफलता की शुरुआत होती है।
5- अवसर (Opportunities) सभी के जीवन में आते हैं। आपको केवल अवसर (Opportunity) को पहचानने की योग्यता (Ability) का Development करना होगा।
6- सफलता के रास्ते में पड़ने वाली परेशानियों (Problems) को एक चुनौती (Challenge) के रूप में लीजिए। इनको अपनी इच्छाशक्ति (Will Power) से दूर कीजिए और विजेता (Winner) बन जाइये।
7- अच्छी आदतों (Good Habits) को Develop कीजिए। आपकी अच्छी आदतें ही आपको महान सफलता (Great Success) की ओर ले जाएंगी।
8- दूसरों को आदर (Respect) दीजिए, बदले में आपको भी आदर (Respect) जरूर मिलेगा। अपने बनाये प्रत्येक रिश्ते (Relation) को आदर दीजिये।
9- खुद का आदर (Self Respect) कीजिये। यदि आप स्वयं को आदर (Self Respect) नहीं दे सकते तो दूसरों को भी आदर नहीं दे पाएंगे।

10- बिना योजना (Planning) बनाये कोई भी कार्य (Work) मत कीजिए। याद रखिए कि एक अच्छी योजना (Good planning) आपकी सफलता की गारंटी (Success guarantee) को बढ़ा देती है। प्रत्येक कार्य के लिए एक योजना (Plan) जरूर बनाइये।
11- अच्छी घटनाओं (Good events) को हमेशा याद रखिये और बुरी घटनाओं (Bad events) को हमेशा के लिए भूल (Forget) जाइये। बुरी घटनाओं को याद रखने से Life में नुकसान के अलावा फायदा कुछ भी नहीं है। इन दोनों योग्यताओं (Abilities) (क्या याद रखना है? और क्या भूल जाना है?) को हमेशा बढ़ाते रहें।
12- अपनी कल्पना शक्ति (Imaginations) को अधिक से अधिक मजबूत (Strong) बनाइये। हमेशा सफल होने की कल्पना (Imagine) कीजिए। आपकी कल्पना शक्ति (Imagine power) जितनी मजबूत होगी, सफलता आपके उतनी ही करीब आयेगी।
13- “I am the Best”, “I am the Winner”, “I will be a Successful person” आदि शब्दों को रोज सुबह और शाम (Every morning and evening) बार-बार दोहराइए और इससे होने वाले जादू (Magic) को अपने जीवन में महसूस कीजिए।
14- अपनी सोच हमेशा सकारात्मक (Think Positive) रखिये। सकारात्मक सोच (Positive Thinking) से बड़े से बड़े लक्ष्यों (Target) को आसानी से पाया जा सकता है।
15- जब भी बोलें या किसी से भी बोलें, हमेशा सकारात्मक शब्दों (Positive Words) का प्रयोग कीजिए। सकारात्मक शब्दों का जादू (The magic of Positive Words) हर किसी को मंत्रमुग्ध (Charmed) कर देता है। आपका हर जगह स्वागत (Welcome) होगा।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/11/life-tips-for-personality-development-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment