Saturday 22 July 2017

जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स | Life Changing Tips In Hindi



जीवन (Life) में सफलता (Success) पाने के लिए व्यक्ति बहुत सी योजनाएं (Plannings) बनाता है और उन योजनाओं को पूरा करने के लिए मेहनत (Hard work) भी करता है।
लेकिन बिना सोचे समझे योजनाएं बनाने से सफलता नहीं मिलती बल्कि सफलता के लिए एक अच्छी और सकारात्मक परिणाम देने वाली योजना की जरूरत (Need to a plan which gives good and positive results) होती है।
अब यदि एक ऐसी योजना बनायी जाये जिससे आपका जीवन बेहतर (Better life) हो सके या आपका जीवन बदल सके (Change your life) तो ऐसी योजना एक अच्छी योजना (A good planning) कहलाएगी।
अतः आपके लिए मेरी सलाह (My advice) यह है कि आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी योजना बनायें जो आपके जीवन को बदल सके।
आप उस योजना में ऐसी सभी टिप्स को शामिल करें जिससे आपका जीवन बेहतर बनता जाए और उसमे सकारात्मक बदलाव (Positive change) आ सकें।
अब प्रश्न यह है कि–

ऐसी कौन सी टिप्स हैं जिनको अपनाने से

आपका जीवन बेहतर हो सकता है?

What tips are for “Better life”?

या

ऐसी कौन सी टिप्स हैं जो आपके जीवन को बदल सकती हैं?

What tips are for “Change your life”?

दोस्तों! आज मैं आपको 12 ऐसी टिप्स बताऊंगा जिन्हे अपनाकर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। इन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में ऐसे बदलाव ला सकते हैं जो सफलता के लिए बहुत जरूरी होते हैं।
better life changing ideas and habits in hindi, aapki safalta

जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स

(12 Tips To Make Better Life)

आप इन टिप्स को अपनी योजना (Planning) में शामिल कर सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आपका जीवन बदल जायेगा और आप सफलता (Success) की ओर बढ़ते चले जाएंगे।

1st

हर महीने एक अच्छी आदत डालें

(Adopt a good habit every month)

आपको हर महीने कम से कम एक अच्छी आदत डालनी चाहिए। जैसे-जैसे आपकी अच्छी आदतें बढ़ती जाएंगी वैसे-वैसे आपका जीवन अच्छा (Good life) बनता जायेगा। प्रत्येक नई आदत (New habit) आपको एक अच्छा इंसान (Good person) बनने की ओर एक कदम आगे बढ़ा देगी।

2nd

अच्छे और भरोसेमंद दोस्त बनायें

(Make good and trusted friends)

बेहतर जीवन (Better life) जीने के लिए अच्छे दोस्तों की बहुत जरूरत होती है। अतः कुछ ऐसे दोस्त बनायें जो भरोसेमंद हों तथा समय (Time) आने पर आपके काम आ सकें। अच्छे दोस्त जीवन की बहुत बड़ी दौलत होते हैं (Very good friends are Great wealth of life)। यह दौलत आपके पास जितनी ज्यादा होगी, आप जीवन में उतने ही सफल महसूस करेंगे।

3rd

सुबह को जल्दी उठना शुरू कर दीजिये

(Start to get up early in the morning)

जीवन में स्वस्थ और खुश रहने का एक राज (The secret of living a healthy and happy life) “सुबह को जल्दी उठ जाना” है। इसके अतिरिक्त सुबह जल्दी उठने से आपको Extra time मिल जाता है। इस Extra time का प्रयोग आप किसी भी अच्छे काम में कर सकते हैं और सभी जानते हैं कि Extra time is Extra money.

4th

जीवन के प्रत्येक पल का आनंद लीजिए

(Enjoy every moment of life)

अच्छा जीवन जीने के लिए आप हर पल में आनंद (Enjoy) लेना सीख जाइये। आप अपने जीवन से प्यार (Love your life) करना शुरू कर दीजिए, अपने जीवन और खुद की इज्जत (Self Respect) करना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने के बाद आप जीवन के प्रत्येक पल का आनंद ले पाएंगे।

5th

अधिक से अधिक पैसे बचाने की कोशिश कीजिए

(Try to save more money)

आपको जीवन में अधिक से अधिक Money Save करने की कोशिश करनी चाहिए। जैसे-जैसे आप अपनी Saving money को बढ़ाते जाएंगे, वैसे-वैसे आप Free महसूस करेंगे। ऐसा इसीलिए होता है क्योकि पैसा हमारे जीवन का एक Important part है। अतः जब आपके पास पैसा होगा तो आपका Confidence स्वयं बढ़ जायेगा।

6th

हंसने और हंसाने को जीवन का हिस्सा बना लीजिए

(Laughing is the key part of life)

दिन में कम से कम 10 से 15 बार खुल कर हंसने की आदत (Habit of laughing) डाल लीजिए। जब भी आप Smiling या Laughing करते हैं तो आप Stress free महसूस करते हैं। आपकी यह आदत लोगों को बहुत पसंद आएगी और वह भी इसे Enjoy करेंगे। सबसे Important बात यह है कि हंसने और मुस्कुराने में कोई भी पैसा खर्च नहीं होता। 🙂

7th

हमेशा कुछ अच्छा करने की कोशिश कीजिए

(Always try to do something good)

दिन में हम बहुत से कार्य (Work) करते हैं। इन कार्यों को हमेशा अच्छी तरह करने की कोशिश कीजिये। इसके अलावा कुछ New और Creative करने की कोशिश करते रहना चाहिए। लोगों से अच्छा बोलें, लोगों के साथ अच्छा करें। ऐसा करने से आप भी एक अच्छे इंसान बन जायेंगे।

8th

दिन में कुछ समय अकेले रहना सीखें

(Spend some time alone)

आप हमेशा दूसरों के साथ Busy ही न रहे बल्कि कुछ समय (लगभग 20 मिनट) अपने लिए भी ऐसा जरूर निकालें जिस समय (Time) आप अकेले रह सकें। अपने इस समय का उपयोग आप कुछ नया सोचने (Think new ideas) और नए-नए प्लान (New plans) बनाने के लिए कर सकते हैं। दिन में कुछ समय अकेले रहने का फायदा यह भी है कि आप इस समय शांति महसूस (Feel peaceful) करेंगे।

9th

सभी बुरी यादों को भुला दीजिए

(Burn your bad memories)

जीवन का मतलब है- आगे बढ़ना (The means of life is “Go ahead”)। और जब आगे बढ़ना है तो पीछे की बुरी बातों को सोचने से कोई भी फायदा नहीं है। अपने अतीत (Past) की हर वह बात जिसे सोचने पर आप अच्छा महसूस नहीं करते, तुरंत भुला दो। यदि ऐसी बातों को याद करोगे को हानि के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होगा।

10th

अच्छा सोचें और अच्छा पढ़ें

(Think positive and read qualitative)

जीवन में यदि Positive change लाना है तो हमेशा अच्छा सोचने की आदत (Habit of good thinking) डाल लो। अच्छा सोचने से हम अच्छा ही करते हैं और अच्छा करने से जीवन भी अच्छा हो जाता है। इसके अतिरिक्त आप कुछ Motivational books या Blogs पढ़ सकते हैं जो आपकी सोच को अच्छा बनाएंगे और जीवन में सफल होने के रास्ते (Way of success) भी बताएंगे।

11th

खुद को अनुशासित करें

(Build self discipline)

जीवन में तभी कुछ अच्छा बदलाव (Better change) आ पायेगा जब आप Self discipline में रहना सीख लेंगे। जीवन में अनुशासन बहुत जरूरी है। अनुशासित जीवन में सफलता मिलना बहुत आसान हो जाता है। अगर आप Self discipline नहीं रहेंगे तो आप किसी और के अनुशासन में रहने लगेंगे। अतः Self discipline में रहे।

12th

अच्छी सोशल रिलेशनशिप बनायें

(Make good social relationship)

आपकी अच्छी Relationship केवल आपके परिवार और दोस्तों (Family and friends) तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए। बल्कि आप अपना व्यवहार (Behavior) ऐसा बनाएं कि जहां भी जाएं, जिससे भी मिलें, उससे आपके मधुर रिश्ते बन जाएं। आपकी Social relationship जितनी ज्यादा होगी, उतने ही अधिक लोग आपको जानेंगे और उनसे बहुत कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा।
————-*******————
Source: http://www.aapkisafalta.com/2016/02/how-to-change-your-life-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment