Monday 24 July 2017

सफलता के 11 सूत्र | Grow your Self Confidence




सफलता (Success) किसी जादू (Magic) से नहीं मिलती बल्कि इसके लिए आपको एक योजना (Success Plan) बनाकर सही दिशा में सकारात्मक सोच (Positive Thinking) के साथ आगे बढ़ना होता है।
सफलता पाने के रास्ते (Way of success) में आप कभी-कभी कमजोर (Weak) पड़ने लगते हैं क्योकि बहुत सी परेशानियां (Problems) आपका रास्ता रोकने को खड़ी मिलती हैं लेकिन यदि आपका आत्मविश्वास (Confidence) आपके साथ है तो कोई भी परेशानी आपको नहीं रोक सकती।
आपके आत्मविश्वास (Confidence) के सामने आपके सामने आयी प्रत्येक परेशानी अपने घुटने टेक देगी।
दोस्तों! आज मैं आपको सफलता के कुछ ऐसे सूत्र (Success Formulas) बताना चाहता हूँ जो बहुत ही साधारण (Simple formulas) हैं, हो सकता है इनके बारे में आपने पहले भी कई बार पढ़ा हो लेकिन यह सफलता के यह सूत्र (Formula of success) आपको असाधारण सफलता (Exceptional Success) प्राप्त करवा सकते हैं।
best slogans, success, self confidence, life mantra, aapkisafalta

यदि आप इन्हे अपने जीवन (Life) में उतारते हैं तो आपका आत्मविश्वास (Confidence) बहुत बढ़ जायेगा, आप प्रेरित (Motivate) हो जायेंगे और आप सफलता की चोटी (Top of Success) पर पहुंच जायेंगे।

1- हमेशा सकारात्मक सोचिये (Always think positive)। नकारात्मक सोच (Negative Thinking) को अपने दिमाग (Mind) से हमेशा के लिए दूर कर दीजिये। सकारात्मक सोच (Positive Thinking) सफलता के रास्ते (Success path) का खुद ही निर्माण कर देती है।
2- खुद पर विश्वास रखिये (Believe in yourself)। खुद पर विश्वास (Self confidence) रखने से सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) बनती है और नकारात्मक ऊर्जा (Negative energy) आपके अंदर से समाप्त हो जाती है। इससे आपका आत्मविश्वास (Confidence) बढ़ता ही जाता है।
3- सकारात्मक विचारों (Positive Thoughts) को अपना दोस्त (Best friend) बनाइये और नकारात्मक विचारों (Negative Thoughts) से हमेशा के लिए अपना रिश्ता (Relation) तोड़ दीजिये। ऐसा करने से जीवन (Life) के प्रति आपकी सोच सकारात्मक (Positive Attitude) हो जाएगी।
4- जीवन में हमेशा कोई न कोई लक्ष्य (Target) जरूर रखिये। एक लक्ष्य (Goal) पूरा होने के बाद तुरंत दूसरा बना लीजिये और उसे पूरा करने में लग जाइये। हमेशा एक Smart goal और Smart Target बनाइये।
5- यदि मन (Mind) में ठान लिया जाये तो इस संसार में कोई भी कार्य असंभव नहीं है (Nothing is impossible in this world)। यदि आप चाहे तो असंभव (Impossible) को भी संभव (Possible) बना सकते हैं, बस अपनेआप पर विश्वास (Confident) रखिये और केवल अपने कार्य पर Focused रहिये।
6- वैसे तो कठिन परिश्रम (Hard work) का कोई विकल्प (Option) नहीं होता लेकिन यदि आप समझदार (Intelligent) हैं, रचनात्मक विचार (Creative thinking) रखते हैं तो कम समय (Less time) में और सही दिशा (Right direction) में कार्य करके अधिक सफलता (More success) प्राप्त कर सकते हैं।

7- जब भी किसी से बात करें तो हमेशा सकारात्मक विचारो (Positive ideas) और सकारात्मक शब्दों का (Positive words) ही प्रयोग करें। कभी भी किसी की निंदा (Censure) या बुराई न करें, ऐसा करने से आपके आसपास नकारात्मकता (Negativity) फैलती है। अतः किसी से बात करते समय हमेशा सकारात्मक शब्दों (Positive words) और प्रेरणात्मक शब्दों (Motivational and inspirational words) का ही प्रयोग करें।
8- जब भी किसी से कोई वायदा (Commitment) करें तो उसे पूरा जरूर करें। ऐसा करने से लोग आप पर विश्वास (Believe) करने लगेंगे और समय (Time) आने पर यही लोग आपके काम भी आएंगे जिनसे किये वायदे (Commitment) को आपने सही समय (Right time) पर पूरा कर दिया था।
9- Life में जो भी कार्य करें, पूरे मन (Interest) से करें क्योकि यदि आप अपने कार्य में Interest रखेंगे तो उसे आसानी से और सही तरीके (Right way) से पूरा कर पायेंगे। आधे-अधूरे मन से किया गया कार्य भी आधा-अधूरा ही रहता है।
10- हमेशा खुश रहिये (Be happy) और मुस्कुराते रहिये (Keep smiling) और दूसरों को भी खुश (Happy) रखने का प्रयास कीजिये। यदि आप खुश रहते हैं तो आप जहाँ भी जायेंगे वहां के लोग आपका स्वागत (Welcome) करेंगे क्योकि हंसता हुआ चेहरा (Smiling face) और खुशमिजाज लोग (Happy people) किसको पसंद नहीं होते।
11- जीवन हमेशा बढ़ते रहने का नाम है। अपनेआप को हमेशा Improve करते रहिये, लोगों के अच्छे अनुभवों (Good Experience) को अपने जीवन में अपनाइये और अपने Confidence level को हमेशा बढ़ाते (Improve) रहिये। Creative बनिए, हमेशा Fearless रहिये अपना Development करते हुए आगे बढ़ते रहिये।

Source: http://www.aapkisafalta.com/2015/11/inspirational-words-and-success-tips-for-motivation-in-hindi.html

No comments:

Post a Comment